ताज़ा खबर
 

पपीता खाने के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, ज्यादा सेवन से हो सकता है पीलिया

पपीता खाने के कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। कई बार पपीते का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह भी होता है।

Author Published on: September 19, 2017 5:27 PM
प्रतीकात्मक चित्र

तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर पपीते का सेवन कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी का भंडार होता है। इसे कच्चा और पके हुए दोनों रूपों में खाया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने, वजन घटाने में, इम्यूनिटी और आंखों की रोशनी बढ़ाने में इसके काफी फायदे होते हैं। इन सबके अलावा पपीता खाने के कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। कई बार पपीते का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह भी होता है। आज हम आपको पपीते के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

पीलिया होने की संभावना – पपीते में पाए जाने वाले पपाइन और बीटा कैरोटीन नामक पदार्थ की वजह से शरीर में पीलिया और अस्‍थमा जैसी खतरनाक बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है। पपीते में इन दोनों पदार्थों की काफी मात्रा पाई जाती है।

किडनी में पथरी – यूं तो पपीते के सेवन से कैंसर, हाइपरटेंशन, ब्‍लड वेसेल डिस्‍ऑर्डर से सुरक्षा मिलती है लेकिन एक अध्‍ययन में यह बात भी सामने आई है कि पपीते के अत्‍यधिक सेवन से किडनी में पथरी की समस्‍या पैदा हो सकती है। पपीते में बहुतायत मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी इसके लिए जिम्मेदार है।

गर्भपात की संभावना – कच्चे पपीते की वजह से गर्भपात के बारे सब जानते हैं। कच्‍चे पपीते में मौजूद लैटेक्‍स नाम के तत्व की वजह से गर्भाशय के सिकुड़ने की संभावना बनी रहती है, जिसके कारण गर्भपात या फिर समय से पहले प्रसव की संभावना बढ़ जाती है। यदि कच्‍चा पपीता प्रेगनेंसी के अंतिम चरण में खाया जाए तो लेबर पेन का भी खतरा रहता है।

स्किन को नुकसान – अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने की वजह से स्किन के रंग में पीलापन दिख आ जाता है। इसमें मौजूद बीटा केरोटीन त्वचा के रंग को प्रभावित करता है।

स्तनपान से बच्चे को नुकसान – मां बनने के शुरुआती दिनों में आपको पपीते के सेवन से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पपीते में पपेन नाम का एक पदार्थ पाया जाता है जो आपके शिशु के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रोजाना खाएंगे लहसुन तो नहीं होगा कैंसर, बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता, जानें और भी फायदे
2 नींद नहीं पूरी होने से 48% पुुरुषों की सेक्स लाइफ पर बुरा असर
3 अदरक के पानी के सेवन से नहीं होगा कैंसर, डायबिटीज से भी मिलती है राहत, जानें और क्या हैं फायदे