ताज़ा खबर
 

सुबह-सुबह करें ये 4 काम, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में होगी आसानी – जानिये

Tips for High Blood Pressure Patients: हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त मरीजों को नियमित रूप से अपने बीपी के स्तर को जांचते रहना चाहिए।

सुबह की शुरुआत व्यायाम से करना न केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर है, बल्कि इससे पूरे दिन ताजगी बनी रहती है

Tips for High Blood Pressure Patients: हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी की समस्या आज के समय में एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति हो गई है। अनहेल्दी जीवन शैली और गलत खानपान के कारण युवा भी इस परेशानी के शिकार हो रहे हैं। उच्च रक्तचाप की समस्या को साइलेंट किलर कहा जाता है क्योंकि इसके लक्षणों को पहचानना आसान नहीं होता है। हालांकि, हाई बीपी को हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए। बता दें कि सामान्य व्यक्ति की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। वहीं, दिल संबंधी दूसरे रोग, किडनी रोग, स्ट्रोक और मस्तिष्क से जुड़े रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में दवाइयों के साथ मरीजों को लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करना चाहिए –

शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं: सुबह की शुरुआत व्यायाम से करना न केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर है, बल्कि इससे पूरे दिन ताजगी बनी रहती है। कई शोध में इस बात का प्रमाण मिलता है कि सुबह-सुबह व्यायाम करने के लिए सबसे उत्तम समय है। ये उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में मददगार है, साथ ही तनाव कम करने में भी योग और व्यायाम मददगार हैं। स्विमिंग, रनिंग और साइकिलिंग जैसे व्यायाम मरीजों के लिए फायदेमंद होंगे।

नाश्ता है जरूरी: नाश्ते की अहमियत बहुत अधिक होती है, स्वस्थ जीवन के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ज्यादा है। बीपी के मरीजों के लिए भी नाश्ता महत्वपूर्ण होता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करने से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। साथ ही, वेट लॉस और हाई बीपी से निजात पाने के लिए भी सुबह का नाश्ता बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप नाश्ते में पनीर, उबले अंडे, फल, हरी सब्जी और एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं।

कैफीन को करें दूर: कई लोगों की नींद सुबह की चाय और कॉफी से ही खुलती है। केवल इतना ही नहीं, दिन भर में कई घूंट चाय और कॉफी पी लेते हैं। हालांकि, चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन बीपी के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में मरीजों को इनके बजाय हर्बल टी का सेवन करना चाहिए। सेहत के मामले में भी ये फायदेमंद है।

चेकअप है जरूरी: हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त मरीजों को नियमित रूप से अपने बीपी के स्तर को जांचते रहना चाहिए। अचानक से बीपी घटना या बढ़ना दोनों ही घातक हो सकता है। ऐसे में टेस्ट करवाते रहना चाहिए ताकि मरीज संभलकर रह सकें।

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मूंगफली, जानिये डाइट में शामिल करने का तरीका
2 Diabetes के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें हेल्दी कार्ब्स, जानिये किन फूड्स का करें सेवन
3 कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानिये कंट्रोल करने के उपाय..
ये पढ़ा क्या?
X