ताज़ा खबर
 

Sinus Problems: साइनस इंफेक्शन के लिए घर पर करें उपाय, मिलेंगे आपको कई फायदे

How to Get Rid of a Sinus Infection: लेकिन क्या आपको पता है घर पर भी इसका इलाज किया जा सकता है? कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो आपके साइनस इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं।

Remedies for Sinus Infection: साइनस के लिए घरेलू उपचार (Source: Dreamstime)

Remedies for Sinus Infection: साइनस सूजन के कारण होने वाली स्थिति है। नाक और गले की लाइनिंग में सूजन हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप साइनस कैविटी में बलगम जमा होता है। चेहरे, आंखों और मस्तिष्क में दबाव बढ़ जाता है। लंबे समय से रहने वाला साइनस लगभग 2 सप्ताह तक रहता है। इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं यहां तक की सर्जरी कराने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है घर पर भी इसका इलाज किया जा सकता है? कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो आपके साइनस इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं।

सेब का सिरका:
सेब का सिरका एक पल में साइनसाइटिस को साफ करने में मदद करता है और यह संक्रमण को रोकने के लिए आपके समग्र इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। सेब का सिरका बलगम को कम करने में मदद करता है और संक्रमण को प्रभावी ढंग से समाप्त करता है। सेब का सिरका साइनस को साफ करने के लिए एक शक्तिशाली औषधि के रूप में भी है।

ब्रीदिंग करें:
सांस लेने की तकनीक जैसे कि योग, मेडिटेशन और हिप्नोथेरेपी साइनस संक्रमण के इलाज के लिए शानदार तरीका होता है। यह आपके दर्द को कम करता है और साइनस के कारण होने वाली परेशानियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

हल्दी:
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो साइनस इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी में मौजूद कुरकुमिन साइनस कैविटी को साफ करता है और बलगम को भी कम करता है।

ओरेगानो ऑयल:
ओरेगानो ऑयल साइनस संक्रमण के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। ओरेगानो ऑयल अपने वाष्प रूप में विशेष रूप से शक्तिशाली होता है। आधे कप उबलते पानी में ओरेगानो ऑयल के 2 से 3 बूंद डालें। एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें और वेपल को अंदर करने के लिए गहरी सांस लें। यह आपके नाक मार्ग को साफ करने में मदद करता है और आपके सांस लेने की समस्या को कम करता है।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 अस्पताल में होते हैं फंगल संक्रमण के 15 फीसद तक मामले
2 दिन में पिएंगे इतने कप कॉफी तो बढ़ जाएगा माइग्रेन का खतरा
3 ग्रीन टी के हैं ये 5 बेहद गंभीर नुकसान, जानकर आप बना लेंगे दूरी
ये पढ़ा क्या?
X