ताज़ा खबर
 

रस निकालने के बाद कूड़े में ना डालें निंबू के छिलके, कैंसर जैसे रोग का छुपा है इनमें इलाज

नींबू के छिलके में कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है।

नींबू के छिलके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

गर्मियों के मौसम में नींबू पानी पीना सबको अच्छा लगता है। नींबू का रस हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। नींबू से रस निकालने के बाद हम नींबू को फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि नींबू के छिलके हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। नींबू के छिलकों के फायदे पढ़कर आप उन्हें कूड़े के डिब्बे में नहीं फेकेंगे। डॉक्टरों के मुताबिक नींबू के छिलकों में कई ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं जिनमें कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। आज हम आपके लिए लाए हैं नींबू के छिलकों के कुछ फायदे-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा नुकसान दायक होती है। नींबू के छिलकों में पॉलीफिनॉल नाम का रासायनिक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ये शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

नींबू के छिलके में कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। नींबू के छिलकों में पाए जाने वाले तत्वों में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की शक्ति होती है।

कैल्श‍ियम की कमी के कारण शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। नींबू के छिलकों में हड्डियों को मजबूत करने वाले उच्च मात्रा के कैल्श‍ियम और विटामिन सी होते हैं। इतना ही नहीं नींबू के छिलके में हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों से बचाने की शक्ति होती है।

स्वाद में नींबू के छिलके खट्टे होते हैं। खट्टे स्वाद के कारण शरीर के विषैले पदार्थों दूर हो जाते हैं। शरीर में पाए जाने वाले विषैले पदार्थ यानि टॉक्सिन शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। नींबू के छिलके खाने से ये पदार्थ शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाते।

नींबू के छिलके हृदय को भी ठीक रखता है। नींबू के छिलके में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है। रक्तचाप के ठीक होने से हमारा दिल भी सही रहता है। इतना है नहीं नींबू के छिलके दिल के दौरे और डायबिटीज से बचाने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App