ताज़ा खबर
 

खान-पान में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बाबा रामदेव ने बताया- शरीर को कैसे हो सकता है नुकसान

बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने बताया कि किस प्रकार आपको अपनी डाइट रूटीन को फॉलो करना चाहिए जिससे आप हेल्दी और स्वस्थ रह पाएंगें। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रोजाना नाश्ते में हेल्दी फूड्स ही शामिल करें।

Baba Ramdev, बाबा रामदेव, Baba Ramdev health Tips, Baba Ramdev Diet Tips, baba ramdev yoga, baba ramdev age, baba ramdev on coronavirus, baba ramdev news, baba ramdev corona, baba ramdev net worth, baba ramdev ka yogaबाबा रामदेव से जानिए खाने के दौरान किन गलतियों को नहीं करना चाहिए

योग गुरु बाबा रामदेव आए दिन लोगों को हेल्दी रहने के बारे में बताते रहते हैं। उनकी योग के दुनियाभर में लोग फैन हैं। रामदेव बाबा ने कई ऐसे योग बताएं हैं जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं, साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। आज तक के माध्यम से बाबा रामदेव ने बताया कि किस प्रकार आपको अपनी डाइट रूटीन को फॉलो करना चाहिए जिससे आप हेल्दी और स्वस्थ रह पाएंगें। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रोजाना नाश्ते में हेल्दी फूड्स ही शामिल करें। इसके अलावा उन्होंने बताया कि खान-पान के दौरान भूलकर इन गलतियों को ना करें वरना स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में-

खाने के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां:

– बाबा रामदेव ने बताया कि पका हुआ खाना खाने से पहले सलाद खाएं या फिर फल खाएं। इसके अलावा उन्होंने यह भी सलाह दी कि खाने को अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से खाना अच्छी तरह पचता है। सबसे जरूरी बात उन्होंने बताई कि खाना खाने के एक घंटे के बाद पानी पिएं।

– बाबा रामदेव ने कहा कि एक बार में बहुत सारा खाना ना खाएं, बल्कि धीरे-धीरे कर के दिनभर में 3 बार खाएं। उन्होंने बताया कि सुबह नाश्ते में दही जरूर शामिल करें। इसके बाद खाने में छाछ का सेवन करें और फिर रात में सोने से पहले दूध या फिर हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। रात को दही और छाछ का सेवन ना करने की भी सलाह दी।

– इन सभी चीजों के बाद बाबा रामदेव ने कहा जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधित कोई भी समस्या है वह अपनी बीमारी का ध्यान रखने हुए हेल्दी डाइट फॉलो करें। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को गाउट या गठिया की समस्या है वह घी, ठंडी या तली हुई चीजें ना खाएं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम वाले मरीज ठंडा पानी, घी और आइसक्रीम जैसी चीजें ना खाएं। साथ ही गर्म पानी पीने की ही कोशिश करें।

– इसके अलावा बाबा रामदेव का यह भी कहना है कि रोजाना अपनी रूटीन में योग को जरूर शामिल करें। योग ना सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर करता है। तनाव, चिंता जैसी चीजों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाई यूरिक एसिड के मरीज भूल कर भी न खाएं मूंगफली, जानिये कौन-सी चीजें खाने से होती है मनाही
2 77 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन हैं बिल्कुल फिट, चॉकलेट और पेस्ट्री से बना रखी है दूरी, जानिए फिटनेस मंत्रा