ताज़ा खबर
 

जल जाए शरीर का कोई अंग तो ना करें ये 7 गलतियां, हो सकता है नुकसान

कई बार जल्दबाजी में अपनाये गए कुछ उपाय फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि जलने पर त्वचा को पानी से नहीं धोना चाहिए लेकिन यह सही नहीं होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

हादसे कभी भी हो सकते हैं, लेकिन हादसे के तुरंद बाद उठाया गया हर कदम बेहद अहम होता है। इसी तरह जलने जैसी दुर्घटना कभी भी हो सकती है, खाना बनाते समय, पटाखे जलाते समय जलने जैसी दुर्घटना हो सकती है। शरीर के किसी अंग के जलने पर सबसे पहले आस-पास की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। आप ऐसे कई घरेलू उपायों के बारे में जानते होंगे जिनका इस्तेमाल जलने पर किया जाता है, लेकिन कई बार जल्दबाजी में अपनाये गए कुछ उपाय फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं जलने पर अक्सर किस तरह की गलतियां की जाती हैं।

1. बर्फ का इस्तेमाल: स्किन के जलने पर लोग अक्सर बर्फ लगाने की गलती कर बैठते हैं। बर्फ बेशक ठंडी होती है लेकिन इससे त्वचा के टिशू को अधिक नुकसान पहुंच सकता है। जिससे आपका रक्त संचार प्रभावित हो सकता है। बर्फ लगाने से फफोले पड़ने की संभावना कम नहीं होती बल्कि इससे आपकी परेशानी बाद में बढ़ सकती है।

2. पानी का इस्तेमाल: कुछ लोगों का मानना है कि जलने पर त्वचा को पानी से नहीं धोना चाहिए लेकिन यह सही नहीं होता है। जलने पर ठंडे पानी से त्वचा का उपचार करें। बिना जल्दबाजी किए प्रभावित त्वचा को ठंडे पानी से धोएं जिससे जलन कम होती है।

3. बटर का इस्तेमाल: बहुत से लोग त्वचा के जलने पर बटर या तेल लगा लेते हैं लेकिन जलन को कम करने का यह तरीका काफी हानिकारक होता है। बटर या तेल लगाने से एक परत बन जाती है जो कि त्वचा से गर्माहट नहीं निकलने देती है और जली हुई त्वचा को ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। इससे संक्रमण फैल सकता है और तकलीफ बढ़ सकती है।

4. डॉक्टर की सहायता: कई बार त्वचा के जलने पर लोग घर पर ही छोटे-मोटे उपचार कर लेते हैं और डॉक्टर को नहीं दिखाते। जल जाने पर घर पर उपचार आजमाने के बजाए तुरंत पीड़ि‍त को अस्पताल लेकर जाएं।

5. जले हुए हिस्से को कवर करें: अकसर लोग जलने के बाद शरीर के प्रभावित अंग को खुला रखने की गलती कर बैठते हैं। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है और संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है। जले हुए स्थान पर अगर कोई कपड़ा चिपका हुआ हो तो उसे उतारें नहीं, डॉक्टर की सहायता मिलने तक प्रभावित क्षेत्र को पट्टी से लपेटें।

6. छालों को फोड़ना: कई बार जलने से त्वचा पर छाले बन जाते हैं। यह आवश्यक है कि आप इन छालों को ना फोड़ें। ऐसा करने पर संक्रमण की समस्या भी हो सकती है। त्वचा पर जलने के बाद छाले होने पर डॉक्टर की सलाह लें।

7. स्किन को छूना: जलने के बाद त्वचा अत्यधिक संवेदनशील हो जाती है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जली हुई त्वचा को छूएं नहीं क्योंकि ऐसा करने से गंभीर संक्रमण की समस्या हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App