ताज़ा खबर
 

अगर माचिस की तिल्ली से करते हैं कान साफ, तो हो सकती है बड़ी दिक्कत, देखें ये वीडियो…

शरीर की सफाई करना ठीक बात है लेकिन अगर ये सफाई गलत तरीके से की जाए तो यह मुश्किल खड़ी कर सकती है।

Author September 28, 2016 9:35 AM
दरअसल एक शख्स एक माचिस की तिल्ली से अपना कान साफ कर रहा था तभी माचिस की तिल्ली टूटकर उसके कान में फंस गई।

शरीर की सफाई करना ठीक बात है लेकिन अगर ये सफाई गलत तरीके से की जाए तो यह मुश्किल खड़ी कर सकती है। जी हां आप भी अपने शरीर के अभिन्न अंगों में से एक कान की सफाई करते होंगे, लेकिन क्या आप भी कान साफ करने के लिए माचिस की तिल्ली या पिन आदि का इस्तेमाल करते हैं..? अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए बहुत मुश्किल खड़ी कर सकती है। हाल ही में एक शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था, दरअसल एक शख्स एक माचिस की तिल्ली से अपना कान साफ कर रहा था तभी माचिस की तिल्ली टूटकर उसके कान में फंस गई। जिसे निकालने के लिए उसने बहुत कोशिश की और अपने कान में पानी भर लिया, जिससे उसे और भी ज्यादा दिक्कत होने लगी। जब उसने डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर ने उसे अपने उपकरणों की मदद से उसे कान से निकाला।

उस डॉक्टर ने उस दौरान उसका एक वीडियो भी बना लिया जिसमें साफ दिख रहा है कि कैसे माचिस की तिल्ली कान में फंसी हुई है और उसे किस तरह से निकाला गया। नीचे दिए गए इस वीडियो में आप भी इस घटना का वीडियो देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि ये आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीडियो नागपुर के रहने वाले किसी डॉक्टर का है, जिसे बड़ी संख्या में लोगों ने शेयर भी किया था। साथ ही जानते हैं कि माचिस की तिल्ली से कान साफ करने के क्या नुकसान हो सकते हैं।

READ ALSO: आंखों को ठीक रखना है तो ध्यान रखें ये बातें

टूटने का डर- माचिस की तिल्ली से कान साफ करने पर सबसे बड़ा डर ये रहता है कि वो कभी भी कहां से भी टूट सकती है। अगर वो टूटकर कान में चली जाती है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे आपके सुनने की शक्ति पर असर पड़ सकता है और यह कान के पर्दों को प्रभावित कर सकती है।

कान के डेमेज होने का खतरा- कान में अंदर की सतह काफी नाजुक होती है, जो कि किसी भी चीज के लगने से डेमेज हो सकती है। माचिस की तिल्ली सख्त होती है और कान साफ करते समय हल्का सा भी इधर-उधर होते ही यह कान के आंतरिक भाग को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए ध्यान रहे कि कभी भी माचिस की तिल्ली से कान साफ नहीं करना चाहिए।

माचिस का रोगन- माचिस की तिल्ली के आगे लगा रोगन भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, जो कि आग जलाने के काम आता है। जब आप इससे कान साफ करते हैं तो यह रोगन आपके कान में गिर सकता है और कान के लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App