scorecardresearch

Risk of Hepatitis in Children: क्या कोरोना से संक्रमित हुए बच्चों में बढ़ रहा है हेपेटाइटिस का खतरा ? जानें एक्सपर्ट्स की राय

हेपेटाइटिस होने से लिवर कैंसर का भी खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

Risk of Hepatitis in Children: क्या कोरोना से संक्रमित हुए बच्चों में बढ़ रहा है हेपेटाइटिस का खतरा ? जानें एक्सपर्ट्स की राय
कोविड से पीड़ित हुए बच्चों का इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है और जिसके कारण वो कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। photo-freepik

कोरोनावायरस लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस वायरस की चपेट में आने के बाद बेशक रिकवरी हो जाती है लेकिन इस बीमारी के आफ्टर इफेक्ट बेहद परेशान करते हैं। कोरोना से रिकवर होने के बाद लोगों को दिल के रोगों और शुगर की बीमारी का खतरा अधिक रहता है। बच्चों में इस बीमारी से रिकवर होने के बाद हेपेटाइटिस का खतरा भी बढ़ रहा है।

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना के कारण बच्चों में हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हेपेटाइटिस की बीमारी की वजह से लिवर में सूजन आ जाती है और लीवर को नुकसान भी पहुंच सकता है। हेपेटाइटिस का अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए तो इससे लीवर तक डैमेज हो सकता है। इसके अलावा हेपेटाइटिस होने से लिवर कैंसर का भी खतरा कई गुना बढ़ जाता है।आइए जानते हैं क्या कोरोना से संक्रमित हुए बच्चों में हेपेटाइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है या नहीं।

क्या कोरोना से संक्रमित हुए बच्चों में होता है हेपेटाइटिस का अधिक खतरा ? ( Has covid-19 increased the risk of hepatitis in children)

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूबर्ग सुप्राटेक रेफरेंस लेबोरेटरीज में माइक्रोबायोलॉजी की प्रमुख डॉ भाविनी शाह के अनुसार हर साल भारत के अलावा अन्य देशों में भी बच्चों में तेजी से हेपेटाइटिस से पीड़ित बच्चों के मामलों में वृद्धि हो रही है। वहीं दूसरी ओर कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भारत में कोरोना से संक्रमित हुए कुछ बच्चें बाद में हेपेटाइटिस पॉजिटिव भी पाए गए हैं। दरअसल कोविड से पीड़ित हुए बच्चों का इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है और जिसके कारण वो कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

बच्चों में नजर आने वाले हेपेटाइटिस के लक्षण: (Symptoms of hepatitis in children )

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हेपेटाइटिस की बीमारी होने से पहले अक्सर बच्चों में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं, जिसमें पेट दर्द होना,उल्टी लगना,डायरिया,डिहाइड्रेशन व पीलिया की समस्या होना आदि शामिल हैं। बच्चों में अगर इस तरह के कुछ भी लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें नजरअंदाज करने से बचें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ऐसे करें बच्चों का हेपेटाइटिस से बचाव (Tips to reduce the risk of hepatitis in children)

  • हेपेटाइटिस का टीका अवश्य लगवाएं।
  • साफ -सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • हाथों को अच्छी तरह धोएं।
  • निजी चीजों को शेयर करने से बचें।
  • इंजेक्शन लगवाते समय हमेशा सुई का ध्यान रखें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट