ताज़ा खबर
 

स्ट्रेस फ्री रहने के लिए ये चीज पीती हैं दिशा पटानी, आप भी कर सकते हैं ट्राई

दिशा पटानी की तरह यदि आप भी अपने तनाव को अपने जीवन पर हावी नहीं होने देना चाहते हैं तो कॉफी का सेवन जरूर करें। कॉफी स्ट्रेस बूस्टर की तरह काम करता है।

Author February 14, 2019 12:48 PM
दिशा पटानी (Source: Disha Patani/@dishapatani)

दिशा पटानी अपनी फिटनेस की वजह से बेहद फेमस हैं और वह खुद को फिट रखने के लिए और अपने फिगर को मेंटेन रखने के लिए वह हर मुमकिन प्रयास करती हैं। लेकिन फिट रहने के बावजूद व्यस्त जीवन के कारण उन्हें तनाव का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि तनाव स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और कई बार तो इसकी वजह से दैनिक दिनचर्या भी प्रभावित होती है, लेकिन दिशा पटानी अपने तनाव को कम करने के लिए कॉफी का सेवन करती है। कॉफी में मौजूद तत्व सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ाता है जो एक स्ट्रेस बूस्टर की तरह काम करता है। कॉफी के अलावा और भी कई तरीके हैं जिससे तनाव को कम किया जा सकता है।

स्वीमिंग:
स्वीमिंग भी तनाव कम करने में मदद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी की काफी समय बैठे रहने और अधिक तनाव के कारण लसीका द्रव आपके पैरों में जमा हो जाता है। जिससे आपका तनाव आपको चिड़चिड़ा बना देता है। स्वीमिंग से पैरों में रक्त संचरण होता है और उन्हें आराम मिलता है, इससे तनाव तो कम होता ही है साथ ही साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है।

अच्छी नींद लें:
देर रात तक जागकर काम करना आपके तनाव की स्थिति को और भी बढ़ा देता है। तनाव को कम करने के लिए जरुरी है की आप पर्याप्त नींद लें। एक तनाव रहित जीवन के लिए आपको दिनभर में 6-8 घंटे सोना बहुत जरुरी है।

अरोमाथैरेपी:
तनाव से लड़ने के लिए अरोमाथैरेपी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इस थैरेपी में उपयोग की जानी वाली अरोमा यानि खूशबू दिमाग के तनाव को कम करती है।

अपने ब्रेक का आनंद लें:
व्यस्त दिनचर्या और नीरस जीवन के साथ-साथ बोरियत आपको तनावग्रस्त बना देती है। इसीलिए एक ही दिनचर्या को करते- करते बीच में कुछ विराम लें और इस विराम के दौरान ऐसी कोई चीज करें जो आपको आनंदित करती हो, इससे आपका तनाव कम होगा।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App