ताज़ा खबर
 

क्या आप जानते हैं आरओ वाटर पीने से भी होते हैं कई नुकसान

शायद आपने भी शुद्ध पानी पीने के लिए अपने घर में आरओ लगवा रखा होगा यानि रिवर्स ओस्मोसिस वाटर प्यूरिफायर लगवा रखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस आरओ वाटर को आप शुद्ध और हेल्दी समझकर पीते हैं, ये आपको नुकसान भी पहुंचाता है।

आरओ वॉटर पानी को साफ करते हुए पानी में मौजूद उन तत्वों को भी निकाल देता है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं, जिसमें आइरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे तत्व शामिल है।

शायद आपने भी शुद्ध पानी पीने के लिए अपने घर में आरओ लगवा रखा होगा यानि रिवर्स ओस्मोसिस वाटर प्यूरिफायर लगवा रखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस आरओ वाटर को आप शुद्ध और हेल्दी समझकर पीते हैं, ये आपको नुकसान भी पहुंचाता है। जी हां भले ही आपको यह जानकर अजीब लगे, लेकिन यह बात सच है कि आरओ वाटर कई मायनों में आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है।

मिनरल्स हटाता है- आरओ वॉटर पानी को साफ करते हुए पानी में मौजूद उन तत्वों को भी निकाल देता है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं, जिसमें आइरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे तत्व शामिल है। एक रिचर्स में सामने आया है कि लगातार इस पानी के सेवन से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है और आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है।

एसिडिक हो जाता है पानी- आरओ प्यूरिफायर से साफ होने के बाद पानी एसिडिक हो जाता है क्योंकि आरओ पानी में मौजूद नमक अणुओं से क्षारीय खनिज परमाणुओं को हटा देता है। इससे पानी एसिडिक हो जाता है, जो कि आपके शरीर के लिए खतरनाक है। दरअसल पानी में मौजूद कार्बोनिक एसिड शरीर से कैल्शियम दूर करता है।

READ ALSO: क्या आप जानते हैं काले नमक खाने के हैं क्या फायदे

वायरस, बैक्टीरिया नहीं होते नष्ट- आरओ वाटर प्यूरिफायर पानी में मौजूद खतरनाक बैक्टीरियाओं को मार नहीं पाता है, क्योंकि आरओ में पानी साफ करने वाली आरओ मेम्ब्रेन छोटे-छोटे बैक्टीरिया को बाहर नहीं कर पाते। यह बैक्टीरिया पानी छानने वाली इस मेम्ब्रेन से आसानी से बाहर निकल जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

पानी का नुकसान- आरओ पानी को साफ तो करता है लेकिन आरओ की पानी साफ करने वाली तकनीक से कुछ ही पानी दूसरी तरफ आ पाता है। इससे अधिकतर पानी बाहर यानि वेस्टेज के रुप में निकल जाता है। इसलिए यह पानी साफ करते हुए करीब आधा पानी वेस्ट कर देता है।

महंगा पड़ता है- आरओ वाटर पानी साफ तो कर देता है, लेकिन इसकी समय समय पर देखभाल करना जरुरी है, क्योंकि इसकी पानी साफ करने वाली मेम्ब्रेन कुछ ही दिनों में खराब हो जाती है। खास बात ये है कि इसके खराब होने का पता भी नहीं चलता है और बार-बार इसे बदलना पड़ता है।

 हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App