ताज़ा खबर
 

ज्यादा पालक खाने से है नुकसान ही नुकसान

ये हर कोई जानता है और यह सच भी है कि पालक खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं, लेकिन पालक से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ता है। कई जानकारों का कहना है कि पत्तेदार सब्जियों के अधिक सेवन से कुछ दिक्कतें भी शुरू हो सकती है।

आम धारणा है कि पालक खाना सेहत के लिए हानिकारक नहीं हो सकता, पर सच ऐसा नहीं है। तमाम जानकार मानते हैं कि अगर ज्यादा मात्रा में पालक या दूसरी पत्तीदार सब्जियों का इस्तेमाल किया जाए तो असर उल्टा भी होता है। पालक में काफी मात्रा में आयरन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं। जानकार मानते हैं कि अगर शरीर में इनकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो पेट से जुड़ी कई तरह की तकलीफें हो सकती हैं। यहां तक कि किडनी भी प्रभावित हो सकती है।

विशेषज्ञों की राय में पालक के ज्यादा इस्तेमाल से पेट फूलना, डायरिया, किडनी की पथरी, गाउट जैसी परेशानी हो सकती है। पालक में मौजूद तत्व के अवशोषण में शरीर थोड़ा ज्यादा वक्त लेता है, इसलिए रोज पालक खाने से बचना फायदेमंद है, नहीं तो पेट फूल सकता है और कब्ज की परेशानी भी हो सकती है। पालक में फाइबर होता है और अधिक मात्रा में फाइबर शरीर के लिए ठीक नहीं होता। ज्यादा फाइबर पाचन तंत्र पर असर डालता है और दस्त जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है।

जानकारों की राय में पालक ऑक्जैलिक एसिड से भरपूर होता है। शरीर पालक को यूरिक एसिड के रूप में भी ग्रहण करता है, जो किडनी के लिए ठीक नहीं है। यूरिक एसिड किडनी में कैल्शियम की मात्रा और किडनी की पथरी होने का खतरा बढ़ाने का कारण बनता है। शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड हो जाए तो जोड़ों का दर्द या गठिया जैसी दिक्कत भी झेलनी पड़ सकती है। ज्यादा पालक खाने से शरीर को कैल्शियम, आयरन आदि खनिजों की कमी भी झेलनी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि पालक में मौजूद ऑक्जैलिक एसिड इन खनिजों को शरीर में पूरी तरह अवशोषित नहीं होने देता।

एक ऐसा एंडॉयड ऐप जो बताएगा, आखिरी बार किसने किया था आपके फोन का इस्तेमाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.