scorecardresearch

ये 4 लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान, डाइजेस्टिव सिस्टम के खराब होने का है संकेत

अगर आपका पाचन बेहतर रहता है तो आपका शरीर आहार से सभी जरुरी पोषण अवशोषित कर पाता है। आप सुबह के दौरान कुछ अच्छी आदतें अपनाकर अपने पाचन को बेहतर कर सकते हैं।

Health News, Digestive, Digestive System
अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए हर दिन एक केले का जरूर सेवन करें (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/ Indian Express)

यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो आपको अपच, गैस, उल्टी, पेट दर्द, पेट में सूजन आदि की समस्या हो सकती है। बार-बार कुछ भी उल्टा-सीधा खाते रहने से पाचन तंत्र पर बुरा असर होता है। इसलिए कुछ भी उल्टा सीधा खाने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पाचन तंत्र खाने को ऊर्जा में बदलकर शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। पाचन क्रिया दुरुस्त नहीं होने से भोजन ठीक तरह से नहीं पचता है।

यदि आपका पाचन तंत्र ख़राब है तो आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कुछ शारीरिक संकेतों और लक्षणों के जरिए आप जान सकते हैं कि आपकी पाचन क्रिया खराब हो रही है। आखिर कैसे जानें कि आपकी पाचन प्रक्रिया खराब हो रही है? परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आज आपको बताने जा रहे हैं पाचन तंत्र के कुछ लक्षणों के बारे में जिसे पहचानकर आप पाचन क्रिया में सुधार कर सकते हैं।

त्वचा: यदि आपका पेट कई दिनों से साफ़ नहीं हो रहा है या कई दिनों तक पाचन क्रिया में समस्या हो रही है तो इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपको सोरायसिस, मुंहासे या एक्जिमा की समस्या हो सकती है। चाहें तो आप इस बारे में अपने गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से सलाह ले सकते हैं।

बालों का अधिक झड़ना: आमतौर पर पेट ख़राब होने से डाइजेशन बालों को कमजोर बना देता है। इसलिए पाचन तंत्र खराब होने से बाल भी झड़ सकते हैं। खराब डाइजेशन सिस्टम होने के कारण भोजन का सही पोषण आपके बालों तक नहीं पंहुच पाता, जिसकी वजह से बालों का असमय सफेद होना और बाल पतले होना, बालों का अत्यधिक झड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आंत में समस्या: जब शरीर से विषाक्‍त पर्दाथ बाहर नहीं निकलते हैं, तो शरीर से दुर्गंध आने लगती है। इसके अलावा हर समय पेट फूला हुआ या पेट में भारीपन महसूस होता है, तो इसे नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह आंत की गड़बड़ी का लक्षण हो सकता है। ऐसे में शरीर से डिटॉक्स दूर करने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। कई बार सांसों से अधिक बदबू आना भी पाचन तंत्र खराब होने के संकेत होते हैं।

पेट में गैस या डकार: जैसा कि आपको पता होगा पेट में अधिक गैस बनना और बार-बार गैस छोड़ना भी खराब पाचन का संकेत है। सामान्य तौर पर डकार या पासिंग गैस का निकलना सामान्य माना जाता है लेकिन जब यह बार-बार होने लगे तो पाचन तंत्र में खराबी का संकेत भी हो सकता है। पेट में जब भोजन सही ढंग से पच नहीं पाता है तो ये समस्याएं होती हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट