यूरिक एसिड से तंग हो गए हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिल सकती है राहत

Diet for Uric Acid Patients: यूरिक एसिड के मरीजों को असहनीय दर्द सहना पड़ता है। कई बार दवाईयां लेने के बावजूद भी यूरिक एसिड की समस्या कंट्रोल में नहीं आता है।

Uric acid, uric acid foods, uric acid diet, uric acid diet chart
यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए।

Diet for Uric Acid Patients: यूरिक एसिड के मरीजों को असहनीय दर्द सहना पड़ता है। कई बार दवाईयां लेने के बावजूद भी यूरिक एसिड की समस्या कंट्रोल में नहीं आता है। इसलिए ऐसे में यह जरूरी है कि अपनी डाइट में सुधार किया जाए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि दवाईयों के साथ ही डाइट पर ध्यान दिया जाए तो बहुत जल्द यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल की जाएं।

यूरिक एसिड में कैसी डाइट लें (Uric Acid Patient’s Diet)
फलियां खाना है जरूरी – जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की समस्या (Uric Acid Problems) रहती है उन्हें अपनी डाइट में फलियां शामिल करनी चाहिए। फलियां हाई फाइबर होती हैं। इसका ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को फलियों की सब्जी जरूर खानी चाहिए।

पौधों से मिलने वाला है तेल – यूरिक एसिड के मरीजों को खाने में कैनोला ऑयल, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल और अलसी का तेल खाना चाहिए। पौधों से मिलने वाला तेल यूरिक एसिड (Natural Oils for Uric Acid) को घटाने में मददगार साबित होता है। आप सब्जियों में सरसों के तेल और घी की जगह इन तेलों का इस्तेमाल कर राहत पा सकते हैं।

साबुत अनाज है लाभकारी – यूरिक एसिड से तंग लोगों को साबुत अनाज खाना चाहिए। इनमें ओट्स, ब्राउन राइस और जौ शामिल हैं। डाइट में ज्यादा-से ज्यादा साबुत अनाज शामिल करने से बहुत जल्द यूरिक एसिड से राहत मिल सकती है। नाश्ते से लेकर रात के खाने तक में इन अनाजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

फल खाने से होता है फायदा – ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें फल ज्यादा खाने चाहिए। ऐसे लोगों को खाने से ज्यादा फल खाने चाहिए। फलों में भी विशेष तौर पर चेरी को यूरिक एसिड के मरीजों (Cherry for Uric Acid Patients) के लिए चमत्कारी माना जाता है। चेरी के रोजाना सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है और साथ ही इससे यूरिक एसिड की वजह से हुई सूजन भी घटती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।