ताज़ा खबर
 

ऑफिस में एनर्जेटिक रहने के लिए क्या हो डाइट, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

ठीक ढंग से डाइट फॉलो नहीं करने की वजह से हमारा एनर्जी लेवल घट जाता है, जिससे काम करने में भी मन नहीं लगता और नींद भी बहुत आती है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (Source: Dreamstime)

ऑफिस जाने की भागादौड़ी में अक्सर लोगों का खान-पान अनियमित हो जाता है। इसके अलावा दिन भर ऑफिस में काम की वजह से भी सही तरह से डाइट फॉलो करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें तो आती ही हैं, साथ ही सही तरह से पोषण नहीं मिलने की वजह से शरीर की फिटनेस पर भी काफी असर पड़ता है। ठीक ढंग से डाइट फॉलो नहीं करने की वजह से हमारा एनर्जी लेवल घट जाता है, जिससे काम करने में भी मन नहीं लगता और नींद भी बहुत आती है। इस स्थिति में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन कर हम पर्याप्त मात्रा में एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको ऑफिस टाइम में फॉलो करने लायक डाइट टिप्स देने जा रहें, जिनका इस्तेमाल आपको दिन भर ऊर्जान्वित रखेगा।

प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट – दिन भर एक्टिव रहना चेहते हैं तो ब्रेकफास्ट कभी स्किप न करें। नाश्ते में प्रोटीन को तरजीह ज्यादा देंगे तो दिन भर एनर्जी लेवल में गिरावट नहीं आएगी। ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन एक बेहतर विकल्प है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन तथा मिनरल्स पाए जाते हैं जो दिन भर आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर रखते हैं।

घर का खाना – घर का बना हेल्दी खाना बाहर के खाने से ज्यादा बेहतर होता है, ये तो सभी मानते हैं। ऑफिस में अपने साथ घर का खाना जरूर लेकर आएं। इससे न सिर्फ आपका पैसा और समय बचता है बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी बच जाते हैं।

पानी की बोतल रखें साथ – शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके लिए आप पानी की एक बोतल हमेशा अपने डेस्क पर रखें। दिन भर में तकरीबन 8-10 गिलास पानी पीना अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है।

फलों का करें सेवन – फल मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना होते हैं। इनसे शरीर को सबसे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। ऐसे में अपनी टिफिन में फलों को शामिल करना न भूलें। दिन भर में कम से कम दो तरह के फलों का सेवन बेहतर होता है। ये फल अगर मौसमी फल हैं तो सबसे बढ़िया है।

जंक फूड से बनाए रखें दूरी – जंक फूड आपमें मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों की आमद के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में जंक फूड का सेवन खतरनाक हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App