ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, हो सकता है फायदा

Foods for Uric Acid: यूरिक एसिड के बढ़ने से मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से मरीज को दर्द महसूस होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि डाइट में कुछ फूड शामिल करने से यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है।

uric acid, gout, dietआंवला खाने से यूरिक एसिज कंट्रोल किया जा सकता है।

Diet For Uric Acid Patients: यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और खाने से बनता हैं. यूरिक एसिड का किडनियों के जरिए फिल्टर हो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बन रहा है या किडनी फिल्टर नहीं कर पा रही है तो ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना एक तरह की गठिया बीमारी है। यूरिक एसिड के बढ़ने से मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से मरीज को दर्द महसूस होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि डाइट में कुछ फूड शामिल करने से यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है।

घिया खाने से हो सकता है फायदा – घिया को कई क्षेत्रों में लौकी के नाम से भी जाना जाता है। जानकारों का मानना है कि घिया खाने से शरीर में यूरिक एसिड बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिससे यूरिक एसिड कम किया जा सकता है। आप घिया के सूप के अलावा घिया की सब्जी भी खा सकते हैं। कई लोग घिया का जूस बनाकर भी पीते हैं।

ऑलिव ऑयल माना जाता है लाभकारी – बताया जाता है कि ऑलिव ऑयल में विटामिन ई होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको बहुत जल्द फायदा मिल सकता है। वैसे तो यूरिक एसिड के मरीज को कम घी-तेल वाला खाना चाहिए लेकिन फिर भी सब्जियां बनाने के लिए कोशिश करें कि ऑलिव ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

आंवला है असरदार – आंवला में विटामिन सी पाया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आंवला का रोजाना सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप सिर्फ आंवला का जूस नहीं पी पा रहे हैं तो आप आंवले के जूस को एलोवेरा जूस के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं। यह और अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

डाइट में बढ़ाएं फाइबर फूड की मात्रा – बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फाइबर का ज्यादा सेवन करना चाहिए। हाई फाइबर फूड में मसूर दाल, बींस और केला शामिल हैं। इनके सेवन से ना सिर्फ यूरिक एसिड कम हो सकता है बल्कि पेट भी साफ हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्किन इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन प्राकृतिक उपायों से मिल सकता है आराम, जानें
2 लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, जानें बचाव के तरीके
3 हथेलियों का लाल पड़ना भी फैटी लिवर का संकेत, जानें अन्य लक्षण और बचाव के तरीके
यह पढ़ा क्या?
X