ताज़ा खबर
 

स्किन इंफेक्शन से हैं परेशान तो आज ही खाना छोड़ें ये 4 चीजें, मिलेगी राहत

स्किन इन्फेक्शन की समस्या ऊभरकर सामने आई है। पहले सिर्फ बरसात के मौसम में लोगों को यह समस्या झेलनी पड़ती थी। लेकिन आजकल बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग अलग-अलग तरह के स्किन इन्फेक्शन से परेशान रहते हैं।

Diet for skin patients, how to get rid of skin problems, how to get rid of skin diseaseस्किन इन्फेक्शन की समस्या ऊभरकर सामने आई है।

Diet for Skin Patients : आजकल स्किन इन्फेक्शन (Skin Infections) की समस्या ऊभरकर सामने आ रही है। पहले सिर्फ बरसात के मौसम में लोगों को यह समस्या झेलनी पड़ती थी। लेकिन आजकल बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग अलग-अलग तरह के स्किन इन्फेक्शन से परेशान रहते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का ध्यान रखें। क्योंकि हमारी डाइट से त्वचा प्रभावित होती है।

अरबी को करें अवॉइड – अरबी में से तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से स्किन इन्फेक्शन बढ़ने की संभावनाएं रहती हैं। जिन लोगों को बहुत जल्दी स्किन इन्फेक्शन होता है उन्हें जल्द से जल्द अरबी अपनी डाइट से बाहर निकाल देनी चाहिए। क्योंकि इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि अरबी की सब्जी में चिपचिपापन होता है जिससे स्किन इन्फेकशन होता है।

नुकसानदायक है शकरकंदी – कई लोगों को शकरकंदी खाना बहुत पसंद होता है। ऐसे में वो इस बात पर ध्यान देना भी भूल जाते हैं कि इसके क्या नुकसान हो सकते हैं। माना जाता है कि शकरकंदी खाने से त्वचा से जुड़े रोग होने की संभावनाएं बनी रहती हैं। इसलिए जिन लोगों को खुजली, दाद या मुहांसे निकलने की समस्या है उन्हें शकरकंदी नहीं खानी चाहिए। इससे स्किन इन्फेक्शन और बढ़ जाता है।

कटहल के सेवन से बढ़ सकता है रोग – कटहल की सब्जी खाने में जितने स्वाद होती है स्किन के लिए इसका प्रभाव उतना ही बुरा होता है। कटहल खाने से त्वचा के रोग होते हैं और जिन्हें पहले से ही त्वचा के रोग हैं उनके रोग और अधिक बढ़ जाते हैं। ऐसे में जब स्किन की समस्या हो तो कटहल अवॉइड करना चाहिए। मानते हैं कि कटहल का चिपचिपापन स्किन इंफेक्शन को बढ़ाता है।

आलू से करें परहेज – लोग लगभग हर सब्जी में आलू मिलाकर बनाते हैं। लेकिन अपनी डाइट में इस तरह आलू शामिल करने से पहले यह जानना जरूरी है कि जिन लोगों को त्वचा से संबंधित बीमारियां हैं उन्हें आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। आलू में ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बनी रहती हैं। त्वचा के रोगों से परेशान लोगों को आलू से परहेज करना चाहिए।

Next Stories
1 फैटी लिवर गंभीर होने पर लिवर ट्रांस्प्लांट ही बचता है एकमात्र उपाय, जानिये कैसे लगाएं इस बीमारी का पता
2 दालचीनी से लेकर हल्दी तक, हार्ट पेशेंट्स के लिए रामबाण से कम नहीं है ये 5 घरेलू आहार
3 डायबिटीज के मरीज हैं तो जरूर करें अमरूद का सेवन, इन गंभीर बीमारियों को दूर करने में भी है कारगर
ये पढ़ा क्या?
X