इम्यून सिस्टम को खराब कर सकती हैं रोजमर्रा में की गई ये 5 छोटी आदतें

जो लोग लंबे समय तक तनाव से ग्रसित होते हैं उनका इम्यून सिस्टम तेजी प्रभावित हो सकता है। लंबे समय तक तनाव की स्थिति में जुकाम, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

शरीर का इम्यून सिस्टम कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाने का काम करता है। रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर इसका उल्टा यानी कई बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं। मौसम के बदलने पर भी हमारा इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है। जिसकी वजह से नजला-जुकाम, खांसी और कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा ऐसी कई छोटी-छोटी आदतें हैं जिनकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ सकता है। ऐसे में शरीर हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और बीमारियों से आपकी रक्षा नहीं कर पाता है। आज हम ऐसी आदतों के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं जो रोजमर्रा की जीवनशैली में होती हैं और हमारा इम्यून सिस्टम खराब कर सकती हैं।

नींद की कमी: अगर आप अच्छी डाइट और एक्सरसाइज करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है। लेकिन इसके साथ आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो यह आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है। इसलिए प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

तनाव: जो लोग लंबे समय तक तनाव से ग्रसित होते हैं उनका इम्यून सिस्टम तेजी प्रभावित हो सकता है। लंबे समय तक तनाव की स्थिति में जुकाम, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अधिक तनाव होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

व्यायाम न करना: कुछ लोग व्यायाम करने का समय नहीं निकाल पाते तो कुछ व्यायाम करना नहीं चाहते। लेकिन यही आदत शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को खराब कर सकती है। विशेषज्ञ के मुताबिक, कम से कम 30 मिनट नियमित रूप से एरोबिक करने की सलाह देते हैं।

[bc_video video_id=”5973963009001″ account_id=”5798671092001″ player_id=”JZkm7IO4g3″ embed=”in-page” padding_top=”56%” autoplay=”” min_width=”0px” max_width=”640px” width=”100%” height=”100%”]

फल-सब्जियां न खाना: फल और हरी सब्जियों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें।

भोजन करने से पहले हाथ न धोना: भोजन से पहले हाथ धोना बेहद जरूरी होता है। यह सभी जानते हैं, इसके बावजूद कई बार हाथ धोने में लापरवाही दिखाते हैं और प्रतिरक्षा तंत्र से समझौता करते हैं। इससे जर्म्स और बैक्टीरिया को शरीर में दाखिल होने का मौका मिल जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए भोजन से पहले और बाद में अपने हाथ जरूर धोने चाहिए धोएं।

 

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X