scorecardresearch

Diabetes Control: मधुमेह के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस फल का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करना हो सकता है मुश्किल

Diabetes Control Tips: मधुमेह रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। कुछ फल मधुमेह वाले लोगों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Diabetes Control: मधुमेह के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस फल का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करना हो सकता है मुश्किल
ब्लड शुगर के मरीजों को खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए।

Fruit To Avoid In Diabetes: डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। दूसरी ओर, मधुमेह के रोगी को गुर्दे की बीमारी, दिल का दौरा, स्ट्रोक, अंधापन, अंग विफलता का खतरा होता है। इसलिए मधुमेह के रोगी को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करना बहुत जरूरी है। फल खाने से किसी को भी कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक फल में मौजूद फाइबर और विटामिन आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन मधुमेह के रोगियों को कुछ फलों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि फलों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और अक्सर स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए डायबिटीज वाले लोगों को कुछ खास फलों को खाने से बचना चाहिए-

तरबूज न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है। लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होते हुए भी तरबूज मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक साबित होता है। डॉक्टर अनुपम घोष के मुताबिक तरबूज या खरबूज का ग्लाइसेमीक इडेक्स काफी ज्यादा होता है। क्‍योंकि इसका सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। तो अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो इस बात का ध्यान रखें और तरबूज के सेवन से बचें।

डॉक्टर अनुपम घोष के मुताबिक ज्यादातर लोग अनानास खाना पसंद करते हैं, लेकिन अनानास में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अनानास का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को अनानास के सेवन से बचना चाहिए।

डॉक्टर सुरिंदर वर्मा के मौतबिक केला एक पौष्टिक आहार है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन बी 6 और मिनरल्स आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चूंकि पके केले के अंदर स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आप मधुमेह के रोगी हैं और आप केला खाते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देगा। इस वजह से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को केला खाने से बचना चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-11-2022 at 09:50:12 am
अपडेट