scorecardresearch

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Blood Sugar: ऐसा नहीं कि डायबिटीज के रोगियों को बिल्कुल फीका खाना चाहिए। इसलिए आइये आज जानते हैं कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को नाश्ते में क्या खाना चाहिए।

blood sugar, blood sugar control, how to control blood sugar
Blood Sugar: खानपान में शामिल कर लें ये 5 चीज (Photo-File)

मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजो के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना बेहद आवश्यक होता है। शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के बढ़ने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां बढ़ने लगती हैं। रक्त शर्करा का स्तर अगर बेकाबू हो जाये तो व्यक्ति को हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी में मरीजों के लिए ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए दवाइयों के साथ- साथ खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है।

डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते लेकर रात के डिनर तक अपने डाइट में बहुत सी चीजों का परहेज करना होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसलिए मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को नाश्ते में हेल्थी फूड्स लेने चाहिए ताकि उनका ब्लड शुगर स्तर सामान्य बना रहे। ऐसे में आइये जानते हैं मरीजों को नाश्ते में क्या नहीं खाना चाहिए और किनसे परहेज करना चाहिए-

लो कार्ब डाइट: टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में ग्लूकोज को ऊर्जा में तोड़ने की क्षमता पूरी तरह से खत्म हो जाती है, फलस्वरूप इनके खून में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में लो कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए।

इनका करें सेवन: टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को बादाम का सेवन करना चाहिए इससे उनका ग्‍लाइसीमिक कंट्रोल में रहता है। बादाम लिपिड प्रोफाइल ठीक रखने में मदद करता है। इसके अलावा मधुमेह के मरीजों को मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखना चाहिए उन फलों का ही सेवन करें जिससे उनका ब्लड शुगर अचानक से न बढ़ता हो। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को अपने डाइट चार्ट के लिए किसी डायटिशियन से सम्पर्क करके अपने बीमारी के अनुसार डाइट के बारे में जानकारी लेनी चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज कंट्रोल में रहे।

भूलकर भी न करें इनका सेवन: मधुमेह के मरीजों को सुबह के नाश्ते में किसी भी तरह के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के पेशेंट को नाश्ते के समय चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को सुबह के वक्त खानपान में ध्यान देने की आवश्यकता है ऐसे में वह नाश्ते में किसी भी प्रकार से चॉकलेट्स, पेस्ट्रीज, प्रोसेस्ड फूड्स भूलकर भी न शामिल करें। इसके अलावा नाश्ते में आटे से बने ब्रेड से भी परहेज करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अपने खान-पान की आदतों में सुधार कर, मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.