ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये फूड आइटम्स, जल्द हो सकता है असर

Diabetic Diet: डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का ख्याल रखें ताकि ब्लड शुगर कंट्रोल की जा सके। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि डाइट में बदलाव करने से बहुत जल्द डायबिटीज ठीक हो सकती है।

diabetes, diabetic diet, blood sugarब्लड शुगर की शिकायत होने पर डाइट का ख्याल रखना चाहिए।

Diabetic Diet In Hindi: ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की शिकायत हो सकती है। लंबे समय तक डायबिटीज होने पर मरीज को कई अन्य रोग भी लग सकते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का ख्याल रखें ताकि ब्लड शुगर कंट्रोल की जा सके। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि डाइट में बदलाव करने से बहुत जल्द डायबिटीज ठीक हो सकती है।

भिंडी का पानी – डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए भिंडी को बारीक काटकर उसे आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। फिर इस पानी को छलनी की मदद से छानकर पीएं। जानकारों का मानना है कि रोजाना खाली पेट भिंडी का पानी पीने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोज भिंडी के पानी का सेवन करना चाहिए।

नीम की पत्तियों का रस – डायबिटीज के मरीजों को नीम की पत्तियों के रस का सेवन करना चाहिए। इसे बनाने के लिए नीम की 10 से 12 पत्तियों को पानी से धोकर साफ करें फिर मिक्सी के जार में डालकर इसे पीस लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसमें एक गिलास पानी मिलाएं फिर एक चुटकी नमक और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसे छलनी की मदद से छानकर गिलास में डालकर पीएं।

जामुन का सेवन – जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या रहती है उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए। बताया जाता है कि जामुन का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रह सकती है, इसलिए डायबिटीज के कई रोगी जामुन के रस का भी सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसकी सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।

करेला है लाभकारी – हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की शिकायत रहती है उन्हें करेला का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो करेले के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा करेले को सब्जी या सलाद के तौर पर भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कहा जाता है कि करेला कड़वा होता है इसलिए यह ब्लड में शुगर का लेवल कम कर सकता है।

Next Stories
1 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है रामबाण, जानें बनाने का तरीका
2 दांतों को सड़ने से बचाने के लिए इन उपायों को माना जाता है रामबाण, जानें
3 इन फूड्स का सेवन करने से कम हो सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे
यह पढ़ा क्या?
X