ताज़ा खबर
 

Diabetes Type 1 and 2, Herbal Treatment: भारत में पैदा होती है ये हर्बल दवा, जड़ से खत्म हो जाएगी डायबिटीज

Diabetes Type 1 and 2 symptoms and treatment, Herbal medicine: डायबिटीज की समस्या बहुत आम हो गई है। यदि समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया जाएगा तो इसके कारण जान जाने का खतरा भी रहता है। इसे आप प्राकृतिक उपायों की मदद से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

Author Updated: September 10, 2019 6:53 AM
डाइबि​टीज के मरीजों के लिए उपचार

Diabetes Type 1 and 2: आज के समय में डायबिटीज एक बेहद आम समस्या बन गई है। किसी उम्र के लोग को यह समस्या हो सकती है। आमतौर पर डायबिटीज अनुवांशिकता, अनेहल्दी फूड्स या फिर अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होता है। डायबिटीज के मरीज दवाइयों पर रहते हैं। लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती हैं कि कुछ हर्बल दवाएं होते हैं जिनको खाने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। यदि आप 100% प्राकृतिक उपचार चाहते हैं, जो स्वाभाविक रूप से डायबिटीज से लड़ सके, ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सके या फिर बिना दवाओं या इंसुलिन इंजेक्शन के टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सके, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

हर्बल उपचार का उपयोग 2,300 से अधिक नाइजीरियाई पुरुषों और महिलाओं द्वारा सफलतापूर्वक किया गया है। इससे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को ड्रग्स और इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता को समाप्त करने में मदद मिली है और कई लोगों को उनकी दवा और इंजेक्शन खुराक को कम करने में मदद मिली है।

Diabetes पर इस केस स्टडी से आपको मदद मिल सकती है:

मेरा नाम अकिनले है, और कई वर्षों से, मैं टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रही थी। इन 7 सालों में मुझे हमेशा इस बात की चिंता रहती थी कि कौन से फूड्स मेरे ब्लड शुगर को बढ़ाएंगें। इसलिए मैं हमेशा उन फूड्स के बारे में सतर्क रहती हूं जो मैं खाती हूं। डायबिटीज के कारण मैं एक बार अस्पताल में भर्ती भी हुई थी। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद मैंने इस बात का फैसला किया कि अब मैं अपने डाइयबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कोई और रास्ता निकालूंगी।

अपने टाइप 2 डायबिटीज के लिए एक प्राकृतिक उपचार प्राप्त करने के कई महीनों के शोध के दौरान, मैं एक पुराने समय के मित्र के संपर्क में आई, जो एक स्वास्थ्य सलाहकार भी थें, उन्होंने एक हर्बल उपचार बताई जिसका उपयोग 2,300 से अधिक नाइजीरियाई पुरुषों और महिलाओं द्वारा किया गया है।

उन्होंने एक हर्बल कैप्सूल बताया। 2 कैप्सूल सुबह और 2 कैप्सूल शाम को भोजन से पहले खाना होता है। इसके अलावा, मैंने सुबह और शाम दोनों समय हर्बल टी भी पिया।

इस कैप्सूल में spondias mombin 50%, euphorbia hirta 35% and Allium sativum 15% हर्बल एक्सट्रैक्ट मौजूद हैं। जिसमें से euphorbia hirta भारत और ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। यह भी हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव के रूप में जाना जाता है, और डायबिटीज के लिए पारंपरिक चिकित्सा के रूप में कई वर्षों से उपयोग में भी है। इसका उपयोग डायबिटीज की समस्या को भरने के लिए भी किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सेहत: बरसात में त्वचा का संक्रमण
2 Kiwi Benefits: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अलावा कीवी के हैं और भी कई फायदे
3 Milind Soman: बिना एक्सरसाइज के मिलिंद सोमन रखते हैं खुद को फिट, जानिए कैसे