ताज़ा खबर
 

अगर आप भी हैं गुस्सैल तो हो सकती है डायबिटीज, जानें अन्य लक्षण

अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आप डायबिटिज से ग्रसित हो सकते हैं।

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

भाग-दौड़ की जिंदगी में आज हम सभी के पास समय न के बराबर है। हर कोई अपने काम में इतना उलझा हुआ है कि उसे खुद के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वे अपनी सेहत का भी ख्याल नहीं रख पाते। आज हम आपको बताने जा रहे हैं डायबिटीज के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जिसे नजरअंदाज करना आपके लिए काफी महंगा पड़ सकता है।

लगातार भूख लगना- डायबिटीज के मरीज को एकदम से कमजोरी महसूस होने लगती है। जिसके बाद उसे भूख पहले से अधिक लगने लगती है, जब किसी को हाई ब्लड शुगर होता है तो शरीर ग्लूकोज को मैनेज करने में परेशानी होती है।

पूरे दिन थकावट महसूस होगा- अगर आप हर समय थकावट महसूस करते हैं तो समझ जाइए कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा जरूरत से कहीं ज्यादा है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी डाइट से मीठे को बिल्कुल दरकिनार कर प्रोटीन को शामिल करना होगा। प्रोटीन गेन करने के बाद आपको शरीर में एक नई ऊर्जा का एहसास होगा।

गुस्सैल होना- शुगर लेवल अगर शरीर में सही मात्रा में नहीं हो तो आप लोगों के साथ काफी चिड़चिड़ेपन के साथ पेश आएंगे। आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगेगा, ऐसा लगेगा मानो कि आप किसी डिप्रेशन के शिकार है।

कई बार वॉशरूम जाना- शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण खाना समय पर नहीं पच पाता है और जिस वजह से दिन में कई बार वॉशरूम जाना पड़ता है।

बार-बार प्यास लगना- पानी पीने के बाद भी होठों का सूखना और बार-बार पानी पीने की इच्छा होना। डायबिटीज के दौरान शरीर में पानी की मात्रा बेहद कम हो जाती है इसलिए बेहद जरूरी है कि फलों के जूस से ज्यादा आप नियमित अंतराल पर पानी पीते रहे।

वजन का कम होना- अगर आपका वजन काफी कम समय में अचानक से कम हो गया है तो आपको सचेत रहने की जरूरत है क्योंकि यह डायबिटीज का एक लक्षण है। शरीर में सही समय पर कैलोरी का नहीं मिलना और अत्यधिक बार पेशाब जाने के कारण वजन कम होने का खतरा बढ़ जाता है।

एक संक्रामक रोग है डायबिटीज- अगर आपके आसपास कोई डायबिटीज से ग्रस्त है तो आप कुछ सावधानियां जरूर बरतें। पानी पीने के लिए कभी भी एक ही ग्लास का प्रयोग न करें। इससे आपको भी इसके होने का खतरा होगा।

त्वचा का रूख जाना- शुगर की मात्रा शरीर में अधिक होने के कारण त्वाचा काफी सूख जाती है। इसमें चेहरा दिन-प्रतिदिन पहले से अलग दिखने लगता है। चेहरे से निखार धीरे-धीरे गायब होने लगता है।

कब्ज और गैस का होना- बार-बार कब्ज और गैस का होना भी डायबिटीज का एक मुख्य लक्ष्ण है। अत्यधिक मीठा खाना खाने के कारण पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है। जिससे इस परेशानी का जन्म होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App