ताज़ा खबर
 

डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकता है तेज पत्ता, जरूर करें डाइट में शामिल

Bay leaf for Diabetes: यह एक जड़ी बूटी है जिसमें विटामिन ए और सी के साथ-साथ फोलिक एसिड जैसे आवश्यक तत्व भी मौजूद हैं। इसके अलावा तेज पत्ता में मिनरल्स भी उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

डायबिटीज की समस्या के लिए तेज पत्ता (Source: Dreamstime)

Diabetes patients: खाना बनाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह एक जड़ी बूटी है जिसमें विटामिन ए और सी के साथ-साथ फोलिक एसिड जैसे आवश्यक तत्व भी मौजूद हैं। इसके अलावा तेज पत्ता में मिनरल्स भी उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर जड़ी-बूटी को पाचन संबंधी परेशानियों को रोकने, दिल की सुरक्षा करने और यहां तक कि एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करने में मदद करने के लिए माना जाता है। यहां तक कि डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह जड़ी बूटी का उपभोग करना फायदेमंद साबित हो सकता है। तेज पत्ता उनके इंसुलिन फ़ंक्शन में सुधार करने में मदद करता है।

जर्नल ऑफ बायोकेमिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित 2016 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि टाइप 2 डायबिटीज वाले जो तेज पत्ते का सेवन करते थे, उनमें ग्लूकोज का स्तर कम होता था और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में सुधार आता था। टाइप 2 डायबिटीज मरीजों ने 30 दिनों के लिए प्रतिदिन 1, 2 या 3 ग्राम तेज पत्ता का कैप्सूल लिया। तेज पत्ता का सेवन करने वाले तीन समूहों में परीक्षण के अंत में ग्लूकोज का स्तर कम होता था और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में सुधार होता था।

तेज पत्ता का एक्टिव कॉम्पोनेंट एक पॉलीफेनॉल है, जो ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक स्वास्थ्य स्थिति जहां शरीर अनियमित रूप से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि और गिरावट का अनुभव करता है, भारत में डायबिटीज विशेष रूप से व्यापक है। एक अनुमान के अनुसार, वर्तमान में लगभग 62 मिलियन भारतीय डायबिटीज से पीड़ित हैं, जो देश की पूरी वयस्क आबादी का लगभग सात प्रतिशत हैं। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या 2035 तक 109 मिलियन लोगों तक पहुंच जाएगी।

यह माना जाता है कि एक चम्मच लगभग पांच कैलोरी प्रदान करता है, मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट के रूप में। तेज पत्ता में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैंगनीज, आयरन और कैल्शियम शामिल होता है। इसके अतिरिक्त, तेज पत्ता को मरीजों के लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने के लिए भी लाभकारी माना जाता था।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बुखार में राहत पहुंचाते हैं बाबा रामदेव के ये योग और देसी नुस्खे
2 दिल रहेगा तंदरुस्त, जवां रहेगी उम्र; जानिए नारियल पानी के और भी फायदे
3 डायबिटीज को कंट्रोल करने से लेकर पाचन तक ये हैं मेथी के लाभ, जानें प्रयोग की विधि
IPL 2020 LIVE
X