ताज़ा खबर
 

Diabetes के मरीजों को किन सब्जियों का करना चाहिए सेवन, जानिये

Diabetes Diet: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल्स में टमाटर भी आता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को टमाटर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं

diabetes, diabetes precautions, diabetes diet, diabetes food, low gi food, tips for diabeticsडायबिटीज के मरीज इन सब्जियों को कर सकते हैं डाइट में शामिल

Home Remedies to control Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए हमेशा दवाई खाना पड़ता है। साथ ही साथ एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उन्हें अपने सेहत की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। एक ही तरह की डाइट को फॉलो करते-करते अगर मधुमेह मरीज ऊब गए हैं तो आइए जानते हैं कि किन सब्जियों को डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ब्रोकली: यह हरी सब्जी उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं। ब्रोकली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-ए और सी और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर है। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के साथ ही स्ट्रेस को भी कम करते हैं। इस सब्जी में मौजूद कैल्शियम और विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं। साथ ही, इसके सेवन से जल्दी वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती है। डायबिटीज के कारण आंख, हृदय और पैन्क्रियाज पर जो प्रभाव पड़ता है, उसे कम करने में भी ये लाभदायक है।

पालक: डायबिटीज के मरीजों के लिए पालक का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है। पालक में भरपूर मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं जो  वजन को कंट्रोल में रखने में मददगार होते हैं। इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा, पालक में बीटा-कैरोटीन जैसे क्लोरोफिल और कैरोटेनॉइड्स भी होते हैं जिसमें कई बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते हैं।

गाजर: गाजर में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को भी मजबूत रखता है। बता दें कि डायबिटीज के गंभीर मामलों में मरीज की आंखें भी प्रभावित होती हैं। इसके अलावा, गाजर में 10 ग्राम से भी कम GI होता है, डायबिटिक मरीजों को अपने शुगर को नियंत्रित रखने के लिए लो GI डाइट फॉलो करने को कहा जाता है। वहीं, किडनी को हेल्दी रखने में भी गाजर का सेवन मददगार है।

टमाटर: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल्स में टमाटर भी आता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को टमाटर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, इस वजह से डायबिटीज के अलावा, दिल को हेल्दी रखने में भी ये मददगार होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन, बीटा- कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड्स, फोलेट और विटामिन-ई होता है, जो टाइप -2 डायबिटीज वालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 न ही खाने से ठीक पहले यूज करें और न ही मास्क पर लगाएं; हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से जुड़ी ये बातें जरूर जान लें
2 COVID-19: हवा से भी फैलता है कोरोना वायरस; WHO ने किया कंफर्म; जानिए और क्या कहा
3 इम्युनिटी मजबूत करने के लिए रामबाण है दालचीनी और अदरक से बना काढ़ा, कब करें डाइट में शामिल- जानिये
ये पढ़ा क्या...
X