ताज़ा खबर
 

Diabetes के मरीजों के लिए कौन से ड्रिंक्स माने जाते हैं रामबाण और किससे हो सकता है नुकसान, जानें

Diabetes Diet Tips: कोकोनट ऑयल न्यूट्रिशनल वैल्यूज से परिपूर्ण होते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को संक्रमण से दूर रखता है।

पालक उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जो ब्लड शुगर को प्रभावित किये बगैर सम्पूर्ण सेहत को लाभ पहुंचाता है

Drinks for Blood Sugar: डायबिटीज वो बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। खराब जीवनशैली और गलत खानपान डायबिटीज होने का मुख्य कारण हैं। चीनी की मात्रा शरीर में ज्यादा होने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा अधिक हो जाती है। इन्सुलिन वो हार्मोन है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित कर खाने को ऊर्जा में बदलता है। इन्सुलिन का स्तर लगातार बढ़ने पर खून में ग्लूकोज यानी चीनी की मात्रा बढ़ने लगती है। डायबिटीज, इन्सुलिन प्रतिरोध का अगला स्तर है। मधुमेह रोगी ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए कई उपाय करते हैं। खानपान को लेकर सावधानी बरतने से भी रक्त शर्करा के स्तर पर काबू किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि कुछ पेय पदार्थ इसके स्तर को कंट्रोल करने में मददगार हैं, जबकि कुछ ड्रिंक्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने का काम करते हैं।

किन ड्रिंक्स का सेवन है फायदेमंद: 
करेले का जूस – कड़वा करेला हमें मीठे के कारण होनेवाली बीमारी डायबिटीज से बचाता है। डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों के मरीजों के लिए करेले का जूस फायदेमंद होता है। करेले में डायबिटीज कंट्रोल करने वाले इंसुलिन प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रॉपर्टीज डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करते हैं। दिन भर मे आपको करेला का जूस कितनी मात्रा में लेना चाहिए, यह आपके ब्लड शुगर लेवल और बॉडी कंडीशंस पर निर्भर करता हैं। इनके बारे में आप डाक्टर से जरूर सलाह ले लें। इसके अलावा, जहां तक अन्य सब्जियों के जूस की बात है, तो इसके सेवन से मरीजों को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। गाजर का जूस, चुकंदर का जूस और पालक का जूस डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बेहतरीन विकल्प है।

नारियल पानी – कोकोनट ऑयल न्यूट्रिशनल वैल्यूज से परिपूर्ण होते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को संक्रमण से दूर रखता है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है।

पालक जूस: पालक उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जो ब्लड शुगर को प्रभावित किये बगैर सम्पूर्ण सेहत को लाभ पहुंचाता है। आयरन और विटामिन सी युक्त पालक के रस को पीने से डायबिटीज के साथ ही अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है।

इन ड्रिंक्स से रहें दूर: 
फ्रूट जूस – बात जब डायबिटीज की हो तो फलों के जूस से किनारा कर लेना चाहिए। फलों के जूस से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ जाती है।

कॉफी – इंग्लैंड के एक जर्नल में छपी खबर के अनुसार खाली पेट कॉफी पीने से ब्लड शुगर के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे न केवल डायबिटीज बल्कि हृदय रोग का खतरा भी बढ़ता है।

Next Stories
1 फैटी लिवर के कारण बढ़ता है कई बीमारियों का खतरा, निजात पाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स
2 ग्रीन टी में इन 5 चीज़ों को मिलाने से बढ़ जाते हैं फायदे, हेल्दी रहने के लिए इस समय पीना होगा उचित
3 ब्लड प्रेशर बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है स्ट्रेस, जानें बगैर दवाइयों के कैसे काबू करें High BP
ये पढ़ा क्या?
X