डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में कारगर है सौंफ, इस तरह करें सेवन

अक्सर लोग भोजन खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं। सौंफ पाचन संबंधी सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने में कारगर है। सौंफ में मौजूद गुण कब्ज, गैस और पेट पर सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

high blood sugar, low blood sugar, blood sugar range, diabetes
वर्तमान समय में तमाम व्यस्तताओं के बीच शुगर लेवल का अनियमित होना आम है

दुनियाभर में आज करोड़ों लोग डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी से ग्रसित हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2030 तक मधुमेह के मरीजों की संख्या बढ़कर 9.8 करोड़ हो जाएगी। बता दें, इंसान जो भी चीजें खाता है, उसके पचने से शुगर निकलता है। हालांकि, जिन लोगों के शरीर में सेल्स ग्लूकोज को एब्जॉर्ब नहीं कर पाते वो खून में मिल जाते हैं, जिसकी वजह से बॉडी में शुगर लेवल ज्यादा हो जाता है।

इसलिए डायबिटीज के मरीजों को थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहने की सलाह दी जाती है। मधुमेह के रोगियों का शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है। हालांकि, दवाइयों के साथ-साथ घरेलू उपायों के जरिए भी शुगर लेवल बढ़ने की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। मधुमेह के रोगियों के लिए सौंफ किसी रामबाण से कम नहीं है।

सौंफ: अक्सर लोग भोजन खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं। सौंफ पाचन संबंधी सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है। सौंफ में मौजूद गुण कब्ज, गैस और पेट पर सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। सौंफ के अंदर कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को दूर कर, खून को साफ करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें

सौंफ में मौजूद फाइटोकेमिकल शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज सौंफ का अलग-अलग तरीकों से सेवन कर सकते हैं।

-मधुमेह के रोगियों को खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ का जरूर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा चाय में सौंफ डालकर भी सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो सौंप का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए 250 मीली पानी उबाल लें। जब यह पानी आधा हो जाए तो इसमें 4 चम्मच सौंफ डाल दें। बाद में ठंडा होने पर सौंफ के पानी को छानकर इसका सेवन करें।

सौंफ के पानी का नियमित तौर पर सेवन करने से ना सिर्फ डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।