शुगर के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को इन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए।

daibetes, blood sugar level, dry fruits in blood sugar level
डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी से दुनिभर में 42 करोड़ से ज्यादा लोग ग्रसित हैं। भारत में भी लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से अब भारत को मधुमेह की राजधानी भी कहा जाने लगा है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़कर 9.8 करोड़ हो जाएगी। बता दें, डायबिटीज यानी मधुमेह एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है। जो शरीर में इंसुलिन की कमी से होती है।

डायबिटीज की मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि, इसके कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिससे कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में अनियमित रूप से शुगर लेवल का बढ़ना आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है।

यूं तो डायबिटीज के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है। लेकिन कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। तो आज हम आपको बताएंगे की मधुमेह के मरीजों को किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

-किशमिश: किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज के साथ ही कैलोरीज की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में मधुमेह से जूझ रहे लोगों को किशमिश के सेवन से बचना चाहिए।

-खजूर: खूजर में भी किशमिश की तरह ही शुगर की अधिक मात्रा पाई जाती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खजूर खाने से बचना चाहिए। साथ ही सूखे हुए छुहारे का भी ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

-कैफीन: डायबिटीज के मरीजों को कैफीन के अधिक सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा सकती है। ऐसे में चाय और कॉफी जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

-सॉफ्ट ड्रिंक्स: गर्मियों के मौसम में यू्ं तो सॉफ्ट ड्रिंक्स इंसान को तरोंताजा कर देती हैं। लेकिन मधुमेह से ग्रसित लोगों को यह नुकसान पहुंचा सकती है। सॉफ्ट ड्रिंक्स में मौजूद स्वीटनर और प्रिजरवेटिव अनियंत्रित तरीके से आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से परहेज करना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट