ताज़ा खबर
 

गर्मियों में डायबिटीज के मरीज जरूर करें इन फूड्स का सेवन, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Diabetes Diet Plan: विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत टमामटर डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है

Diabetes, summer diet, diabetes food, diabetes food chartएक शोध के अनुसार जो लोग रोज खीरा खाते हैं, उनमें ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है

Summer Diet Tips: जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक करना तो अब तक संभव नहीं हो पाया है लेकिन दवाइयों के सेवन और जीवन शैली में हेल्दी बदलाव करके इसके स्तर पर लगाम लगाया जा सकता है। ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के लिए लोगों को अपने खानपान का तरीका, सोने-जगने का समय फिक्स करने के साथ ही शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देना भी जरूरी है।

स्वस्थ खानपान से मरीज ब्लड शुगर के स्तर पर नियंत्रण कर अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। मौसम बदलने के साथ ही लोगों को अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करके मौसमी फल-सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन फूड्स को खाना होगा लाभकारी –

गर्मियों में क्यों है ज्यादा ध्यान देने की जरूरत: इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलता है जो कई बार डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। शरीर में जब पानी की कमी हो जाती है तो इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है। गर्मियों के महीने में डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों में स्किन संबंधी दिक्कतें भी आ सकती हैं। ऐसे में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है।

खीरा: एक शोध के अनुसार जो लोग रोज खीरा खाते हैं, उनमें ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। ये एक लो कैलोरी और लो कार्ब्स युक्त फूड है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसे खाने से डिहाइड्रेशन भी नहीं होता है। साथ ही, खीरे में विटामिन्स सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मरीजों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

नाशपाती: नाशपाती जिसे अंग्रेजी में पियर्स कहते हैं, गर्मियों में मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा और हेल्दी विकल्प हो सकता है। इसमें मिठास कम होती है, साथ ही कई जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। ऐसे में रोजाना इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

टमाटर: विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत टमामटर डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को बीमारियों से दूर करता है। साथ ही, इसमें फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, विटामिन बी 6 और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Next Stories
1 सोमवार को कोरोना के 95 हजार से अधिक मामले
2 क्या डायबिटीज रोगी कर सकते हैं ब्लड डोनेट? जानें एक्सपर्ट्स की सलाह
3 दस्त से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये 5 हर्बल टी, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X