ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, इम्युनिटी मजबूत करने में मिलेगी मदद

कई बार डाइबिटीज के मरीज अपनी डाइट को लेकर लापरवाही कर देते हैं जो ना सिर्फ ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है बल्कि इम्युनिटी को भी कमजोर कर देता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी फूड्स-

कोरोना महामारी के बीच इम्युनिटी को मजबूत रखना बेहद जरूरी है क्योंकि डॉक्टर्स के मुताबिक कमजोर इम्युनिटी वालों को कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। आजकल यह बीमारी बेहद आम हो गई है। बच्चा हो या बुजुर्ग हर कोई डायबिटीज की चपेट में आ रहा है। कई बार डाइबिटीज के मरीज अपनी डाइट को लेकर लापरवाही कर देते हैं जो ना सिर्फ ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है बल्कि इम्युनिटी को भी कमजोर कर देता है। ऐसे में इस कोरोना के दौर में डायबिटीज के मरीज अपने खान-पान का खास ध्यान रखें। आइये जानते हैं किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए-

मेथी का पानी: मेथी के पानी में एंटीऑसक्सीडेंट और विटामिन्स मौजूद होता है जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोलकरने में मदद करता है। इसके अलावा यह डायबिटीज के लक्षणों को भी बढ़ने से रोकता है। रोजाना रात को मेथी को पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर सुबह उस पानी को पिएं। यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

मूंग दाल: स्वास्थ्य के लिए मूंग दाल बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज रोजाना अपनी डाइट में मूंग दाल का सेवन करें।

ब्रोकली: ब्रोकली में मैग्नीशियम और विटामिन सी उच्च मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए इसको डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके अलावा ब्रोकली के सेवन से डायबिटीज मरीजों का इंसुलिन लेवल भी कंट्रोल किया जा सकता है।

दही: दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर में लिपिड लेवल को कम करने में मदद करता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें उच्‍च मात्रा में प्रोटीन होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

चीकू: यह फल बहुत ही ज्यादा मीठा होता है। इसके अलावा इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है। जिसके कारण आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है।

Next Stories
1 High BP के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडे की जर्दी, जानिये कैसा हो खानपान
2 मुंह से बदबू आना भी हो सकता है डायबिटीज का लक्षण, जानिये कैसे पाएं इससे छुटकारा
3 ‘दिल बेचारा’ में एक्ट्रेस हो जाती हैं थायरॉयड कैंसर की शिकार, जानिये क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और कैसे करें बचाव
ये पढ़ा क्या?
X