ताज़ा खबर
 

Diabetes रोगी दोपहर के खाने में इन 4 चीजों को करें शामिल, काबू में रहेगा शुगर लेवल

High Blood Sugar Foods: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हाई ब्लड शुगर के मरीजों को डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए

उच्च रक्त शर्करा के मरीजों को दोपहर के खाने को लेकर अधिक सेंसेटिव रहना चाहिए

Diabetes Diet: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जिसमें मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग जो खाते हैं, जब शरीर में भोजन पचता है तो उससे शुगर निकलता है। इस ग्लूकोज से शरीर को ऊर्जा की प्राप्ति होती है। मगर डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के बॉडी सेल्स ग्लूकोज को एब्जॉर्ब नहीं कर पाता है। इससे वो ब्लड में मिल जाते हैं। रक्त में शुगर लेवल ज्यादा होने से डायबिटीज से होने वाली जटिलताएं बढ़ती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि मधुमेह मरीजों को दोपहर के समय क्या खाना चाहिए –

साबुत अनाज और दाल: उच्च रक्त शर्करा के मरीजों को दोपहर के खाने को लेकर अधिक सेंसेटिव रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन के खाने के बाद शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है। इसलिए सावधानी से अपने डाइट का चुनाव करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि लंच में दाल प्रचुर मात्रा में लें क्योंकि इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर और दूसरे पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं।

इसके अलावा, साबुत अनाज भी डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी होगा। आटे की जगह साबुत अनाज से युक्त रोटी खाएं। व्होल ग्रेन फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और कार्ब्स से भरपूर होते हैं।

दही: दिन के खाने में दही को शामिल करना डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी साबित होगा। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व और प्री-बायोटिक्स पाए जाते हैं। ऐसे में लंच में दही खाना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां: जो लोग मधुमेह बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें अपने खाने की थाली में कम से कम एक बार हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इन सब्जियों में कैलोरीज की मात्रा कम होती है, साथ ही, पोषक तत्वों की अधिकता होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक हैं।

अंडा खाना होगा मददगार: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हाई ब्लड शुगर के मरीजों को डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है जो उनके स्वास्थ्य को बेहतर करता है। साथ ही, ये गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर करने में मदद करता है।

Next Stories
1 चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान
2 शुगर के मरीजों में ज्यादा होता है फ्रैक्चर का खतरा, High Blood Sugar से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां
3 गर्मियों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X