ताज़ा खबर
 

Diabetes के मरीज़ रोज़ाना सुबह खाली पेट पिये मेथी का पानी, जानिए और कैसे करें डाइट में शामिल

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने की जरूरत है। आइए जानते हैं मेथी को और कैसे करें डाइट में शामिल और क्या-क्या हैं इसके अन्य फायदे-

methi for diabetes control, methi for diabetes recipe, diabetes dietडायबिटीज के मरीज मेथी का पानी पिएं

डायबिटीज एक स्थायी रोग है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। अगर समय रहते डायबिटीज का इलाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वेस्ल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है। ऐसे में नियमित रूप से मेथी का खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने की जरूरत है। आइए जानते हैं मेथी को और कैसे करें डाइट में शामिल और क्या-क्या हैं इसके अन्य फायदे-

खाली पेट पिएं मेथी का पानी: मेथी में फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है जिसके कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है और अनहेल्दी, मसालेदार या फिर जंक फूड्स खाने की क्रेविंग नहीं होती है। इसके अलावा मेथी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इतना ही नहीं मेथी शरीर में बनने वाले इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

कैसे तैयार करें मेथी का पानी: रात को मेथी में भिगोकर छोड़ दें और फिर सुबह उसका पानी छान लें। इसके बाद भिगोए मेथी को छाने हुए पानी के साथ पी लें। इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। मेथी दाने का बेहतर फ़ायदा लेने के लिए आप चाहें तो अपने खाने में इस्तेमाल करने से पहले इसके बीजों को कम से कम तीन से चार घंटे तक गर्म पानी में रख सकते हैं।

एसिडिटी में राहत दिलाता है: जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या होती है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज होता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

अर्थराइटिस से राहत मिलता है: मेथी में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा मेथी के औषधीय गुण से हड्डियों व जोड़ों को जरूरी पोषक तत्व मिलता है, जिससे हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रह सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या मोटापा के कारण बढ़ रहे हैं युवाओं में कैंसर के मामले? जानिये कैसे करें इस खतरे को कम
2 इन फूड आइटम्स को खाने से लोग होते हैं High Uric Acid के शिकार, जानिये शरीर में कितना होना चाहिए इसका स्तर
3 बच्चे भी हो सकते हैं High Blood Pressure के शिकार, जानिये क्या हैं लक्षण और बचाव के तरीके