scorecardresearch

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में न खाएं ये चीज़ें, ब्लड शुगर बढ़ाने का करता है काम

Diabetics Diet: फलों में नैचुरल शुगर पाया जाता है, ऐसे में कुछ फ्रूट्स का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद तो कुछ नुकसानदेह हो सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में न खाएं ये चीज़ें, ब्लड शुगर बढ़ाने का करता है काम
मार्केट में मिलने वाले फ्रूट जूस में पाए जाने वाले प्रीजर्वेटिव्स ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं

Diabetes Patients Diet: नाश्ता दिन भर का सबसे जरूरी भोजन होता है। पूरे दिन ऊर्जा शरीर में भरे रहे, इसके लिए हेल्दी नाश्ता बेहद जरूरी है। खानपान की ओर ध्यान नहीं देने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अस्वस्थ खानपान के कारण होने वाली आम बीमारियों में से एक है डायबिटीज। डॉक्टर्स का मानना है कि मधुमेह रोगियों को अपने खानपान के प्रति बेहद सचेत रहने की जरूरत है। उनके मुताबिक इस बीमारी के मरीजों का डाइट उनके हेल्थ को बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का ख्याल रखें ताकि ब्लड शुगर कंट्रोल की जा सके।

विशेषज्ञों के अनुसार ये गंभीर बीमारी दवाइयों के साथ ही स्वस्थ खानपान के साथ काबू की जा सकती है। हालांकि, इन मरीजों के लिए नाश्ते में सब कुछ हेल्दी हो, ऐसा कतई नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन चीज़ों को नाश्ते में खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा होता है।

किशमिश: सुबह-सुबह ड्राय फ्रूट्स का सेवन बेशक हेल्दी माना जाता है। पर डायबिटीज मरीजों के लिए किशमिश किसी हानिकारक तत्व से कम नहीं है। ये ड्राय फ्रूट अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। बता दें कि अंगूर का सेवन भी मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार किशमिश में शुगर की मात्रा अंगूर से भी अधिक होती है। माना जाता है कि एक कप अंगूर में  27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जबकि एक कप किशमिश में 115 ग्राम के लगभग हो जाता है।

फ्रूट जूस: फलों में नैचुरल शुगर पाया जाता है, ऐसे में कुछ फ्रूट्स का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद तो कुछ नुकसानदेह हो सकते हैं। लेकिन फलों के रस के सेवन से रोगियों को बचना चाहिए। मार्केट में मिलने वाले फ्रूट जूस में पाए जाने वाले प्रीजर्वेटिव्स ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं। इतना ही नहीं, जो लोग घर में फलों का रस निकालकर पीते हैं उन्हें भी इसे परहेज करना चाहिए क्योंकि फलों के रस में फाइबर्स नहीं पाए जाते हैं। इससे मरीजों को पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

इनसे भी करें परहेज: 
पैकेटबंद फूड्स
पेस्ट्रीज़
चाय और कॉफी में चीनी
रिफाईंड आटे का ब्रेड
मीठे पकवान
चॉकलेट स्प्रेड
जैम

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.