ताज़ा खबर
 

डायबिटीज मरीज बेफिक्र खा सकते हैं ये 4 फल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Tips for Diabetes Patients: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण नाशपाती डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर फूड साबित हो सकता है

diabetes, diabetes type 2, diabetes Foods, diabetes diet, immunity boosting foodsकम कार्बोहाइड्रेट होने के साथ ही इसमें जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं

Fruits for Diabetes Patients: फल सब्जियों के सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, इन्हें खाने से लोग कई बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान के प्रति विशेष तौर पर सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे इसलिए अक्सर मरीज मीठा खाने से परहेज करते हैं। ऐसे में डायबिटीज रोगी कई बार फलों के सेवन से कतराते हैं। लेकिन कई ऐसे फल हैं जिन्हें खाने से न इन मरीजों की मीठा खाने की क्रेविंग दूर हो सकती है, बल्कि सेहत की दृष्टि से भी फायदेमंद है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन से फलों को खाने से मधुमेह रोगियों का ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा।

सेब: एक छोटे से या मध्यम साइज का सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है, जिसका सीधा सा अर्थ है कि ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता नहीं है। इसके साथ ही सेब में मौजूद फाइबर मरीजों के पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। लिवर को हेल्दी बनाए रखने में भी सेब का सेवन लाभदायक है। सेब में विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। ये सभी प्रॉपर्टीज सेब को डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

संतरा: संतरे में एंटी-डायबिटिक प्रभाव होते हैं जिन्हें खाने से ये बीमारी काबू में रहती है। कम कार्बोहाइड्रेट होने के साथ ही इसमें जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये फल इम्युनिटी को मजबूत करने में भी कारगर हैं।

नाशपाती: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण नाशपाती डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर फूड साबित हो सकता है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल जल्दी नहीं बढ़ता है। इसके अलावा, नाशपाती कई पोषक तत्वों एवं मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज भी होती हैं, साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने में मददगार है।

स्ट्रॉबेरीज: स्ट्रॉबेरीज को एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार माना जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती है। ऐसे में किसी भी डायबिटीज के रोगी के लिए स्ट्रॉबेरी खाना बेहतर और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। एक शोध के अनुसार खाने के बाद स्ट्रॉबेरीज खाने से व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कई बीमारियों से दूर रखेगा घर पर बना बादाम का दूध, जानिये बनाने का तरीका
2 प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज, गर्भ में पल रहे शिशु को बना सकती है दिल का मरीज, जानिये
3 World Heart Day: हृदय रोगों से बचने के लिए रूटीन में ये 5 बदलाव हैं जरूरी
यह पढ़ा क्या?
X