High Blood Sugar Level को कंट्रोल कर सकता है बैंगन, बस इस तरह करें सेवन

बैंगन में पॉलीफेनोल नामक नैचुरल प्लांट कंपाउंड मौजूद होता है, यह ग्लूकोज को अब्जॉर्ब कर शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है।

Blood Sugar, Diabetes, High Blood Sugar Level
डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है बैंगन

वर्तमान समय में खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण लोगों का शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है, ऐसी ही एक बीमारी है डायबिटीज की। डायबिटीज यानी मधुमेह एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जिसमें पैन्क्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है। बॉडी में इंसुलिन की कमी के कारण खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है, जिसे मेडिकल टर्म में हाइपरग्लाइसेमिया कहा जाता है। शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, आंखों की रोशनी धुंधली होना और ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स मधुमेह के रोगियों को खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की सलाह देते हैं। क्योंकि इंसान जो भी चीजें खाता है, उसका असर खून में ग्लूकोज के स्तर पर पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज चाहें तो अपनी डाइट में बैंगन को शामिल कर सकते हैं, इससे रक्त शर्करा का स्तर काबू में रखने में मदद मिलती है।

बैंगन: बैंगन का इस्तेमाल यूं तो भारतीय घरों में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है। बैंगन में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा होती है, इसमें कैलोरी बेहद ही कम होती है। बैंगन में पॉलीफेनोल नामक नैचुरल प्लांट कंपाउंड होता है, यह ग्लूकोज को अब्जॉर्ब कर शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है।

इस तरह करें डाइट में शामिल: डायबिटीज के मरीज बैंगन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो सब्जी के तौर या पर या फिर जूस के रूप में बैंगन को शामिल कर सकते हैं। बैंगन ना सिर्फ केवल मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह वजन घटाने में भी मदद करता है। साथ ही यह दिल को भी हेल्दी रखता है। बैंगन पाचन तंत्र को भी बेहतर रखता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को रोजाना टहलने की भी सलाह देते हैं। हर दिन 15 मिनट टहलना मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।