डायबिटीज के मरीज अपनी इन तीन आदतों में कर लें बदलाव, Blood Sugar Level को कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद

खाना खाने के बाद 15 मिनट तक टहलना डायिबटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि खाना खाने के बाद टहलने के दौरान शरीर सबसे ज्यादा शुगर को अब्जॉर्ब करता है।

blood sugar, hyperglycemia, high blood sugar ke lakshan
शरीर पर ब्लड शुगर बढ़ने के कारण अलग-अलग प्रभाव होता है जिस वजह से लोगों को उल्टी जैसा महसूस हो सकता है

बॉडी में जब इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद हो जाता है तो इसके कारण लोग डायबिटीज की बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। डायबिटीज एक क्रॉनिक डिसीज है, जिसमें अपने ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और अंधापन आदि के जोखिम बढ़ जाते हैं। ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने का एक कारण खानपान भी होता है।

आज के समय में खराब खानपान और अव्यवस्थित जीवन-शैली के कारण खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान में बदलाव करने की भी सलाह देते हैं। हाल ही में डायटिशियन मानसी पडेचिया ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक पोस्ट साझा किया, जिसमें उन्होंने मधुमेह के रोगियों को अपनी लाइफस्टाइल में तीन बदलाव करने की सलाह दी है।

मानसी ने लिखा, “क्या आप डायबिटीज की बीमारी में बहुत अधिक जानकारी से भ्रमित हो गए हैं? ऐसे में आपको ये करने की आवश्यकता है।”

टहलना: खाना खाने के बाद 15 मिनट तक टहलना डायिबटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि खाना खाने के बाद टहलने के दौरान शरीर सबसे ज्यादा शुगर को अब्जॉर्ब करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इस आदत को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन का करें सेवन: मानसी के मुताबिक मधुमेह के रोगियों को सबसे पहले प्रोटीन डाइट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे ना सिर्फ आपका पेट भर जाएगा बल्कि यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को भी कम करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।

डाइट: न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिल सके। इसके लिए वह अपनी डाइट में कैमोमाइल चाय, सेब, बीन्स, अखरोट, बादाम, पालक, चिया सीड्स और हल्दी आदि को शामिल कर सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट