ताज़ा खबर
 

युवाओं में भी 65% होता है डायबिटीज का खतरा, इन आदतों को अपनाकर कम करें जोखिम

Tips to control diabetes: जो लोग एक ही पोजिशन में काफी देर तक बैठे रहते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा 3.4 परसेंट तक ज्यादा हो जाता है

diabetes, diabetic, how to control blood sugar fast, diabetes precautionsडायबिटीज के मरीज को आंखों, दिल, लिवर और किडनी के रोग और उनमें सुन्नपन आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं

How to avoid Diabetes risk: लोगों की जीवन शैली अगर बेहतर होती है तो उनमें बीमारियों से पीड़ितों होने का खतरा भी कम होता है। मगर वर्तमान काल में लोगों की जीवन शैली कम उम्र से ही बेहद खराब हो जाती है और इसका प्रभाव सेहत पर भी पड़ता है। असमय व अस्वस्थ खानपान, शारीरिक असक्रियता, स्ट्रेस और धूम्रपान से न केवल उम्रदराज लोगों में बल्कि युवाओं में भी ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है। एक अध्ययन के मुताबिक भारत में 20 साल की आयुवर्ग के युवकों में 65 परसेंट जबकि युवतियों में 56 फीसदी डायबिटीज से पीड़ित होने का खतरा रहता है। हालांकि, अभी के आंकड़ों के मुताबिक 77 मिलियन लोग अभी डायबिटीज से पीड़ित हैं।

डायबिटीज के मरीज को आंखों, दिल, लिवर और किडनी के रोग और उनमें सुन्नपन आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में ब्लड शुगर को काबू करने के लिए लोगों को अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है। आइए जानते हैं विस्तार से-

वजन कम करें: मोटापा कई बीमारियों का जड़ है। वजन बढ़ने पर मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जिससे इंसुलिन के उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है और लोगों का ब्लड शुगर हाई हो जाता है। ऐसे में वजन पर संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। डॉक्टर्स मानते हैं कि कुछ किलो वजन कम करने से भी लोगों की सेहत बेहतर होती है। वहीं, एक अध्ययन के अनुसार जो लोग अपने बॉडी वेट को 7 फीसदी तक भी कम करते हैं तो इससे डायबिटीज का खतरा 60 परसेंट तक कम हो सकता है।

पानी को दें अहमियत: जब आप लगातार पानी पीते रहते हैं तो ऐसे में किसी और शुगरी या फिर प्रीजर्वेटिव ड्रिंक के सेवन की इच्छा नहीं होती है। इससे लोगों के ब्लड में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। वहीं, कुछ स्टडीज़ में इस बात का जिक्र भी मिलता है कि लोग जितना अधिक पानी पीते हैं, उनके ब्लड शुगर का स्तर स्टेबल रहता है।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से करें परहेज: डॉक्टर्स का मानना है कि धूम्रपान अथवा शराब के अत्यधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। ऐसे में कोशिश करें इन चीज़ों से दूर रहने की।

फिजिकल फिटनेस: शारीरिक रूप से जो लोग अधिक एक्टिव होते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा कम होता है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग एक ही पोजिशन में काफी देर तक बैठे रहते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा 3.4 परसेंट तक ज्यादा हो जाता है। इसलिए वर्क आउट, योग, व्यायाम व ‘वर्क ब्रेक’ लेने की आदत बनाएं।

Next Stories
1 Uric Acid के बढ़ते स्तर ने कर दिया है तंग, इन नैचुरल तरीकों से लगाएं लगाम
2 ये 3 योगासन थायरॉयड कंट्रोल करने में माने गए हैं मददगार, जानें इन्हें करने का तरीका
3 चावल, दाल और कुछ सब्जियां भी बढ़ा सकती हैं शरीर में यूरिक एसिड लेवल, जानें कैसा हो मरीजों का खानपान
ये पढ़ा क्या?
X