ताज़ा खबर
 

इन Vitamins से भरपूर होनी चाहिए डायबिटीज मरीजों की डाइट, ये फूड्स करेंगे इस कमी को दूरी

Tips to control Diabetes: मधुमेह रोगियों की इम्युनिटी दूसरों की तुलना में कमजोर होती है, ऐसे में विटामिन सी की कमी इस परेशानी को और बढ़ा सकती है

diabetes, high blood sugar, vitamin d in diabetes, vitamins for diabetes patientsसम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स का होना बेहद आवश्यक है

Diabetes Home Remedies: डायबिटीज अनियमित व खराब जीवन शैली के कारण होने वाली खतरनाक बीमारी में से एक है। पैन्क्रियाज शरीर का वो महत्वपूर्ण अंग है जो इंसुलिन प्रोड्यूस करने का काम करता है। इंसुलिन हार्मोन खाने में मौजूद ग्लूकोज और शुगर को सीमित मात्रा में शरीर में पहुंचाने का कार्य करता है। अगर शरीर में इस हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है तो इससे मधुमेह रोग का खतरा बढ़ता है। वहीं, जो पहले से डायबिटीज से पीड़ित हैं अगर उनमें भी इंसुलिन की मात्रा कम होती है तो वो कई बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। ऐसे में मधुमेह रोगियों को अपने खानपान की ओर विशेष ध्यान बरतना पड़ता है। साथ ही, इन्हें डाइट में कुछ जरूरी विटामिन्स शामिल करने की भी जरूरत है। आइए जानते हैं –

विटामिन ए: सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स का होना बेहद आवश्यक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज टाइप 1 के मरीजों में खासकर उम्रदराज मरीजों में विटामिन ए की कमी पाई जाती है। इससे उनकी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है। इस कारण धुंधलापन, कमजोर रोशनी या फिर अंधापन का खतरा डायबिटीज के मरीजों में बढ़ती है। ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए लोग डाइट में मछली, अंडा, चिकेन, दूध, गाजर और पालक जैसे फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी: डायबिटीज के मरीजों के शरीर में विटामिन-बी की पूर्ति जरूरी है। शरीर की कोशिकाएं यानी बॉडी सेल्स को सुरक्षित रखने और रिपेयर के लिए ये विटामिन जिम्मेदार होता है। शरीर की कार्य प्रणाली सुचारू ढ़ंग से चलती रहे, इसके लिए विटामिन बी का होना आवश्यक है। थाइमिन (B1), फ़ॉलिक एसिड (B9) और कोबालामिन (B12) इस विटामिन के विभिन्न प्रकार हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी हैं। ये विटामिन सबसे अधिक मांसाहारी खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसके अलावा, साबुत अनाज, दूध, केला, ब्रोकली, एवोकाडो, सोया, पनीर, फलियों में भी विटामिन-बी मौजूद होता है।

विटामिन सी: मधुमेह रोगियों की इम्युनिटी दूसरों की तुलना में कमजोर होती है, ऐसे में विटामिन सी की कमी इस परेशानी को और बढ़ा सकती है। ऐसे में संतरा, नींबू, टमाटर, अमरूद और आंवला जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों से ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल में रहता है। साथ ही, स्ट्रेस भी कम होता है।

विटामिन डी: सनशाइन विटामिन यानी कि विटामिन डी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए आवश्यक है। ये विटामिन इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। दूध और मशरूम में ये विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन ई: डायबिटीज के मरीजों में विटामिन ई की कमी भी देखने को मिलती है। ये विटामिन मरीजों के शरीर के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट के तरह कार्य करता है। इसकी पूर्ति के लिए लोगों को बादाम का सेवन करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से रिकवरी के बाद 7 दिन कंप्लीट रेस्ट जरूरी, तुरंत जिम-एक्सरसाइज भी हो सकता है ख़तरनाक, जानें
2 डायबिटीज से बचाव के लिए इन फूड आइटम से परहेज करना है जरूरी, जानिए
3 बच्चों को क्यों खिलाना चाहिए चांदी के बर्तन में खाना, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय
ये पढ़ा क्या?
X