ताज़ा खबर
 

देरी से नाश्ता करने पर भी हो सकती है डायबिटीज की समस्या, रूटीन में करें ये 4 बदलाव

कड़वी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज की समस्या होती है, लेकिन ये सब्जियां उसे नियंत्रित करने में मददगार हैं।

Daily routine for diabetes disease, things to avoid during diabetesअगर आपके परिवार के किसी सदस्य को डायबिटीज की बीमारी है तो आपको और भी ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है।

Diabetics Daily Routine : भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित जीवनशैली तमाम स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन रही है। डायबिटीज भी उन्हीं में से एक है। आमतौर पर ये माना जाता है कि डायबिटीज (Diabetes Disease) ज्यादा मीठा खाने से होती है, लेकिन यह पूरा सच नहीं है। दरअसल डायबिटीज अलग-अलग तरह की होती है। जिनमें से डायबिटीज का एक टाइप (Diabetes types) ज्यादा मीठा खाने से होता है। डायबिटीज पर नियंत्रण के लिए डेली रूटीन (Daily Routine for Diabetes Patients) में बदलाव भी जरूरी है। आइये जानते हैं इस बारे में विशेषज्ञों का क्या कहना है…

सुबह जल्दी करें नाश्ता: ज्यादातार लोग सुबह उठने के बाद अपनी दिनचर्या में और घर की साफ-सफाई आदि में लग जाते हैं। इसकी वजह से उनका सुबह का नाश्ता देरी से हो पाता है। आपको बता दें कि देरी से नाश्ता करने से आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है। डॉक्टरों का मानना है कि सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए।

एक्सरसाइज है जरूरी: डायबिटीज से बचाव के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। विशेष तौर पर अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को डायबिटीज की बीमारी है तो आपको और भी ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। अगर आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करेंगे तो स्वस्थ रहेंगे।

चीनी खाना छोड़ें: कई बार यह देखा जाता है कि लोग मिठाई खाते वक्त ख्याल नहीं रखते हैं और मनमानी मिठाई खा लेते हैं,  लेकिन इससे खून में शुगर की मात्रा बहुत बढ़ जाती है तो डायबिटीज की बीमारी से जूझना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है चीनी से परहेज करें। क्योंकि चावल, आलू और गेहूं के आटे में भी इतनी शुगर होती है कि वह आपके डेली शुगर नीड को पूरा कर देती है।

कड़वे स्वाद का मीठा है असर: लोग अक्सर करेले की सब्जी से बचने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कड़वी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज की समस्या होती है। जिन सब्जियों का स्वाद कड़वा होता है वह हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। इसलिए ऐसी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किचन के ये 5 मसाले इम्युनिटी बढ़ाने में रामबाण से कम नहीं, जानें- इस्तेमाल का तरीका
2 Uric Acid: सुबह-सुबह करें ये 5 काम, यूरिक एसिड से मिलेगी निजात
3 ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये फूड्स, जानें- इस्तेमाल का तरीका
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X