ताज़ा खबर
 

Diabetes Complete Diet Chart: नाश्ते से लेकर डिनर तक क्या खाएं, क्या पीएं शुगर के मरीज, यहां जानिए

Diabetes Diet Chart, Diet Plan, Healthy Tips, Foods, Cause, Risk Factor, Symptoms: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं।

Diabetes, Diabetes Diet Chart, Diabetes Diet Chart in Hindi, diabetes India data 2019, diabetes causes, diabetes treatment, diabetes level, diabetes diet, diabetes prevention, diabetes symptoms, diabetes typesDiabetes Complete Diet Chart: डायबिटीज के मरीजों के लिए महत्वपूर्ण बातें

Diabetes Diet Chart, Cause, Foods to eat, Foods to avoid, Symptoms, Treatment: डायबिटीज एक बेहद आम समस्या हो गई है। किसी भी उम्र के लोग इसके शिकार हो सकते हैं। डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डीजिज है जो उच्च रक्त शर्करा का कारण बनता है। हार्मोन इंसुलिन रक्त में शर्करा को आपकी कोशिकाओं में स्थानांतरित करता है जिसे ऊर्जा के लिए संग्रहीत या उपयोग किया जाता है। डायबिटीज के साथ, आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या वह प्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। डायबिटीज से अनियंत्रित उच्च रक्त शर्करा आपकी नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

बेंगलुरु: डायबिटीज के साथ रहने वाले हर दो भारतीयों (47%) में से एक अपनी स्थिति से अनजान है, और लगभग एक चौथाई (24%) इसे नियंत्रण में लाने का प्रबंधन कर रहे हैं। मई 2019 में एक अध्ययन में पाया गया है जिसमें कम घरेलू स्तर और कम शिक्षा के स्तर वाले ग्रामीण पुरुषों में अन्य समूहों की तुलना में अधिक समस्या पाई गई थी। 2017 में अंतर्राष्ट्रीय डायबिटीज महासंघ के डायबिटीज एटलस के अनुसार, भारत में 72.9 मिलियन डायबिटीज रोगी थे जो चीन (114.3 मिलियन) के बाद दूसरे स्थान पर थे। यह इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन द्वारा अनुमान के अनुरूप है कि भारत में 2045 तक डायबिटीज के साथ 134.3 मिलियन लोग जीवित रहेंगे।

डायबिटीज से बचने के लिए लोग कई तरह के फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। साथ ही जिन लोगों को पहले से ही यह समस्या हुई होती है, वो कई फूड्स और ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करने से पहले सोचते हैं। आइए जानते हैं कुछ बातें-

Live Blog

Highlights

    17:51 (IST)26 Nov 2019
    डायबिटीज के लोगों को कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है?

    - दिल की बीमारी- स्ट्रोक- गुर्दे की बीमारी- आंखों की समस्या- दांत में होने वाली समस्या- नस की क्षति- पैरों की समस्या

    17:48 (IST)26 Nov 2019
    डायबिटीज कितना आम है?

    2015 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30.3 मिलियन लोग, या 9.4 प्रतिशत आबादी को डायबिटीज था। उनमें से 4 से अधिक लोगों को पता नहीं था कि उन्हें यह बीमारी है। डायबिटीज 65 से अधिक उम्र के 4 लोगों में से 1 को प्रभावित करता है। वयस्कों में लगभग 90-95 प्रतिशत मामले टाइप 2 डायबिटीज के होते हैं।

    17:29 (IST)26 Nov 2019
    Fruits for Diabetic Patients:

    - सेब- केला - नींबू- स्ट्रॉबेरी- ब्लूबेरी - अंगूर

    17:05 (IST)26 Nov 2019
    Diabetes Data: जानिए डायबिटीज से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

    2017 में अंतर्राष्ट्रीय डायबिटीज महासंघ के डायबिटीज एटलस के अनुसार, भारत में 72.9 मिलियन डायबिटीज रोगी थे जो चीन (114.3 मिलियन) के बाद दूसरे स्थान पर थे। यह इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन द्वारा अनुमान के अनुरूप है कि भारत में 2045 तक डायबिटीज के साथ 134.3 मिलियन लोग जीवित रहेंगे।

    17:03 (IST)26 Nov 2019
    Grains for Diabetic Patient:

    डायबिटीज होने पर भी आप अनाज और अन्य विशिष्ट स्टार्च खा सकते हैं। पूरे अनाज का कम से कम 50% चुनें और अपने हिस्से के प्रति सचेत रहें। पके हुए अनाज की 1/3-कप सर्विंग में लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अपने सर्विंग को बाहर निकालने के लिए, बहुत सारे नॉनस्टार्च वेजीज़ मिलाएँ।

    16:47 (IST)26 Nov 2019
    Diabetes Diet: डायबिटीज वालों के लिए फल खाना भी प्रभावी होता है

    जब आपको डायबिटीज होता है तो फल एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इनमें कार्बोहाइड्रेट  होते हैं (लगभग 15 ग्राम प्रति सेवारत) लेकिन बहुत सारे पोषक तत्व भी होते हैं। फलों में ब्लड शुगर को कम करने में मदद करने के लिए फाइबर भी होते हैं।

    16:46 (IST)26 Nov 2019
    स्टार्च वाली सब्जियां भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है

    - कद्दू- मीठे आलू- आलू- मक्का- मीठे मटर

    16:45 (IST)26 Nov 2019
    डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद फूड्स

    डायबिटीज के मरीज इन फूड्स को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल-- पालक, केल- बेल मिर्च- गाजर- ब्रोकोली- गोभी- स्प्राउट- अजवायन- प्याज- टमाटर- तुरई- लहसुन- मशरूम

    16:43 (IST)26 Nov 2019
    डायबिटीज के मरीज इन फूड्स को करें सीमित

    - शुगरी ड्रिंक्स, जैसे सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स- पैक किए गए पेस्ट्री और बेक किए गए सामान- सफेद ब्रेड जैसे परिष्कृत अनाज उत्पाद (इसके बजाय साबुत अनाज चुनें)- मीठे फल 

    Next Stories
    1 डिप्रेशन पर खुलकर बोला इन सिलेब्रिटी ने, फिर आप क्यों नहीं? कैसे पहचानें आप भी हैं मनोरोगी
    2 डब्ल्यूएचओ के रिसर्च में दावा, भारतीय किशोर हैं सबसे अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय
    3 Bhang Benefits in Hindi: भांग से होगा कैंसर का इलाज
    यह पढ़ा क्या?
    X