scorecardresearch

कैसा होना चाहिए डायबिटीज के मरीज का नाश्ता, लंच और डिनर, यहां देखें दिन भर का डाइट चार्ट

Diabetes Patients Diet: डायबिटीज रोगियों की पाचन प्रणाली कमजोर हो जाती है, ऐसे में इन्हें रात को हल्का भोजन करना चाहिए

कैसा होना चाहिए डायबिटीज के मरीज का नाश्ता, लंच और डिनर, यहां देखें दिन भर का डाइट चार्ट
डायबिटीज रोगियों को दूसरों की तुलना में ज्यादा फूड क्रेविंग होती है

Tips For Diabetes Food: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान के प्रति बेहद सचेत रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि खराब लाइफस्टाइल व अनहेल्दी डाइट के कारण होने वाली बीमारियों में सबसे आम लेकिन खतरनाक बीमारी है डायबिटीज। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो इस बीमारी के मरीजों का डाइट उनके हेल्थ को बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का ख्याल रखें ताकि ब्लड शुगर कंट्रोल की जा सके। विशेषज्ञों के अनुसार ये गंभीर बीमारी दवाइयों के साथ ही स्वस्थ खानपान के साथ काबू की जा सकती है।

कैसा होना चाहिए नाश्ता: नाश्ता दिन भर का सबसे जरूरी भोजन होता है। मधुमेह रोगियों के लिए हेल्दी नाश्ता बेहद जरूरी होता है। हालांकि, मरीजों को खासकर टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की जरूरत होती है। पेशेंट्स को ज्यादा देर तक भूखे नहीं रहना चाहिए। नाश्ते में मरीज अंडा खा सकते हैं। अंडा प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होता है, जो आपके पेट को लंबे समय भरा रखने में मदद करते हैं। इसके साथ सेब और संतरा जैसे फल खाना फायदेमंद हो सकता है। वहीं, सर्दी के मौसम में बादाम खाना भी कारगर है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से दूर रखने में मददगार है।

दोपहर के लंच में खाएं ये चीजें: दोपहर के खाने में डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में साबुत अनाज की रोटी, दाल और ब्राउन राइस का सेवन करें। विशेषज्ञों के अनुसार हेल्दी कार्ब्स का चुनाव करना आवश्यक है, इससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा होता है। इसके अलावा, क्विनोना, जौ, हरी सब्जी, फैटी फिश और दही शामिल कर सकते हैं। इससे टाइप 2 के मरीजों को आराम मिलता है।

शाम का स्नैक्स हो कैसा: एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज रोगियों को दूसरों की तुलना में ज्यादा फूड क्रेविंग होती है। ऐसे में उन्हें हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। मरीज चाहें तो दही, बिना नमक वाले नट्स, सीड्स, मखाना, फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जबकि बिस्किट, चिप्स और चॉकलेट खाने से बचना चाहिए।

रात का खाना: रात को आमतौर पर स्वस्थ लोगों को भी कम खाने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज रोगियों की पाचन प्रणाली कमजोर हो जाती है, ऐसे में इन्हें रात को हल्का भोजन करना चाहिए। रात को खाना पचाना वैसे भी मुश्किल होता है, ऊपर से मधुमेह के मरीजों को डाइजेशन संबंधी दिक्कतें होती हैं। इसलिए रात को लोगों को फाइबर युक्त भोजन की सलाह दी जाती है। इस टाइम ओट्स, दलिया जैसे फूड्स खाना चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.