ताज़ा खबर
 

डिप्रेशन पर खुलकर बोला इन सिलेब्रिटी ने, फिर आप क्यों नहीं? कैसे पहचानें आप भी हैं मनोरोगी

Depression meaning, Definition, Cause, Risk Factor, Treatment, Symptoms: सिर्फ आम इंसान ही नहीं बल्कि कई सेलिब्रिटीज भी हैं जो डिप्रेशन के शिकार हैं। आइए जानते हैं उनके अनुभव के बारे में-

हेज़ल कीच और नेहा कक्कड़ (Source: Instagram)

Depression meaning in Hindi, Cause, Symptoms, Risk Factor, Treatment, Quotes: ‘डिप्रेशन’ को हमेशा भारत में एक निषेध माना जाता है। लेकिन समय बदल गया है, और कई सेलिब्रिटीज ने मानसिक बीमारी का सामना करने वाले लोगों को प्रेरित करने और उनका समर्थन करने के लिए इसके साथ अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की है। इन सेलिब्रिटीज ने भी किसी समय डिप्रेशन का सामना किया था, हालांकि अब ये लोग इस समस्या से खुद को पूरी तरह से बाहर निकाल चुंकें हैं। इन सेलिब्रिटीज की तरह और भी कई आम लोग हैं जो डिप्रेशन के शिकार हैं, लेकिन समाज की वजह से खुलकर बोल नहीं पाते हैं। उन हस्तियों से मिलें जिन्होंने सार्वजनिक रूप से शर्त के साथ अपने अनुभव के बारे में बात की है और समाज के लिए एक मिसाल कायम की है।

हेज़ल कीच: क्रिकेटर युवराज सिंह की पत्नी और अभिनेत्री हेज़ल कीच ने एक नई पोस्ट शेयर करते हुए अपने डिप्रेशन के साथ अपनी लड़ाई का विवरण दिया। हेज़ल कीच ने कहा, “मैं डिप्रेशन से जूझ रही थी, अपने आप को भूखा भी मार रही थी, मुझे बुलीमिया की समस्या थी जिसके कारण मेरे बाल काले हो गए थे और लंबे समय तक मैंने लोगों के सामने इस बात को जाहिर नहीं होने दिया था, ताकि लोग मेरा मजाक ना बनाएं। लेकिन अब मैं बिल्कुल फिट हूं और इस बारे में किसी को बताने में शर्मिंदगी महसूस नहीं करती हूं।”

नेहा कक्कर: सिंगर नेहा कक्कड़ ने एक व्यापक नोट में अपने डिप्रेशन से पीड़ित के बारे में खोला। इस बात को उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया था। नेहा कक्कड़ ने लिखा, “हां मैं डिप्रेशन का सामना कर रही हूं। मैं उन सभी नकारात्मक लोगों को धन्यवाद करती हूं। इस बात के लिए मैं किसी एक इंसान पर आरोप नहीं लगा रही हूं। साथ ही उनलोगों को धन्यवाद कर रही हूं जो मेरे काम को पसंद कर रहे हैं। मेरी गुजारिश है कि इस बात को लेकर जज ना करें।”

नुसरत भरूचा: एक न्यूज पोर्टल के साथ एक इंटरव्यू में, नुसरत ने अपने जीवन के निम्न चरणों के बारे में बताया। डिप्रेशन से पीड़ित होने के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “मैं एक एक्टर में रुप में खुद पर से भरोसा खो बैठी थी। मुझे लगने लगा था मैं अब परफॉर्म नहीं कर पाउंगी। इस बात को मैंने आप सभी शेयर नहीं किया क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला था। मैं बहुत अकेलापन महसूस करने लगी थी।”

सुनैना रोशन: ऋतिक रोशन की बहन सुनैना ने भी अपने ब्लॉग में इस विषय को संबोधित किया था। यह ज्ञात है कि वह एक कठिन जीवन से जूझ रही है, एक टूटी हुई शादी, डिप्रेशन और हाई ब्लड प्रेशर- उन्होंने यह सब देखा है। यह निश्चित रूप से उसके जीवन पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ गया है। अपने ब्लॉग के बारे में मिड-डे से बात करते हुए, सुनैना ने कहा, “लोग इसके बारे में बात करने से इनकार करते हैं और कभी-कभी, आत्महत्या भी कर लेते हैं। उन्हें लगता है, मनोचिकित्सक के पास जाने का मतलब है यह कि इस बात स्वीकार करना कि वे पागल या डिप्रेश्ड हैं। और इसके लिए इलाज किया जाना चाहिए।”

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 डब्ल्यूएचओ के रिसर्च में दावा, भारतीय किशोर हैं सबसे अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय
2 Bhang Benefits in Hindi: भांग से होगा कैंसर का इलाज
3 Hot Honey Water Health Benefits: वजन कम करने के अलावा गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के हैं और भी कई फायदे
यह पढ़ा क्या?
X