इन 4 घरेलू उपायों से बिना दवाई के मिल सकता है डेंगू के मच्छर से छुटकारा, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

घर में ऐसे मच्छरों से दूरी कैसे बनायें यह सवाल हर किसी को परेशान करता है। आज हम इस लेख में आपको ऐसे घरेलू उपाए बताएंगे कि घर में मौजूद जहरीले मच्छरों से कैसे बचा जाये?

dengue, dengue symptoms, dengue treatment
डेंगू संक्रमित मच्छर के काटने से होता है (Photo-Getty/Indian Express)

इन दिनों देश में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में सभी को बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आमतौर पर सामान्य मच्छर रात में काटते हैं लेकिन डेंगू के मच्छर दिन में काटते हैं। ऐसे में मच्छरों से बचने के लिए सावधानियां बरतना जरूरी है। डेंगू हो या मलेरिया के मच्छर यह किसी का भी जीना मुश्किल कर देते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप दिन में भी मच्छरों से दूरी बनाए रखें। लेकिन घर में ऐसे मच्छरों से दूरी कैसे बनायें यह सवाल हर किसी को परेशान है। आज हम इस लेख में आपको ऐसे घरेलू उपाए बताएंगे की घर में मौजूद जहरीले मच्छरों से कैसे बचा जाये।

नारियल और नीम से भगाएं मच्छर: नीम एक औषधीय पेड़ है और इसके फायदों के बारे में हर कोई जानता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम का तेल मच्छरों को भगाने के काम भी आता है। जी हां! अगर नीम के तेल का सही इस्तेमाल किया जाये तो इससे घर के मच्छर भगाये जा सकते हैं। सबसे पहले आपको नीम और नारियल का तेल लेना है फिर इसको बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस तेल को अपने पूरी शरीर पर अच्छी तरह से लगा लें। आपको बता दें कि जितनी देर तक शरीर पर इसका असर रहता है उतना तो बाजार में बिकने वाले उत्पाद भी नहीं टिकते होंगे क्योंकि इसका असर करीब आठ घंटे तक रहता है।

कपूर से मिलेगा फायदा: कपूर तो हर किसी के घर में होता ही है। मच्छर भगाने के लिए कॉयल या फिर दूसरी केमिकल चीजों से बेहतर है कि कपूर का इस्तेमाल करें। केमिकल उत्पादों के दुष्प्रभाव से भी बचेंगे और मच्छर भी भाग जायेंगे। आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा कि अपने कमरे में इन चीजों के अलावा कपूर जलाकर उसे 15-20 मिनट के लिए जला छोड़ दें। कपूर का धुआं कमरे में से मच्छरों का नामो-निशान मिटा देगा।

नींबू और नीलगिरी: इन दो तेलों को आप बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने शरीर पर अच्छी तरह से लगाएं। इसकी महक इतनी तेज होती है कि इसकी महक मच्छर को आपके आस-पास तक नहीं फटकने देगी।

लहसुन का पानी भी है कारगर: दिन के समय घर में मच्छर प्रवेश न करें इसके लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन की महक के चलते मच्छर घर में प्रवेश नहीं करेंगे। इस नुस्खे को आजमाने के लिए सबसे पहले तो आप लहसुन को छीलकर पीस लें, उसके बाद उसे पानी में उबाल लें। पानी उबल जाने के बाद अब इस पानी को अपने घर में अच्छी तरह से छिड़क दें, ध्यान रखें की एक भी कोना न छूटे। ऐसा करने से भी आपके कमरे में एक भी मच्छर नहीं दिखाई देगा।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट