Diet In Dengue: डेंगू के मरीज इन चीजों का करें सेवन, एक्सपर्ट ने दी सलाह

डेंगू के मरीजों में अक्सर प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए डेंगू के मरीजों को आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

Dengue, Dengue News, Health News
डेंगू के मरीजों को अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए

Diet For Dengue: सर्दियों के मौसम में डेंगू बुखार के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। मच्छर जनित डेंगू की बीमारी में मच्छर दिन के समय काटते हैं। ऐसे में सरकार भी लोगों को मच्छरों से बचने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी देती है। डेंगू की बीमारी में तेज बुखार, मांसपेशियों में गंभीर दर्द, प्लेटलेट्स कम हो जाना और सिर में दर्द समेत कई तरह की समस्याएं होती हैं। डेंगू के मरीजों को अपने खानपान का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

हाल ही में कंस्लटेंट फिजिशियन डॉक्टर अमरेंद्र झा ने बताया कि डेंगू के मरीजों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए। डेंगू के दौरान शरीर का ब्लड वोल्यूम कम हो जाता है। इसलिए ब्लड वोल्यूम को ठीक करने के लिए आप सादा पानी, ओआरएस का घोल, फ्रेश जूस, छाछ या फिर दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। डेंगू की मरीजों में पानी की मात्रा काफी कम हो जाती है, ऐसे में अगर आपको पेशाब ठीक आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की मात्रा ठीक है।

डेंगू में डाइट: डेंगू के मरीजों में अक्सर प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए डेंगू के मरीजों को आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह खून में हीमोग्लोबिन बनाता है और साथ ही क्लोटिंग फैक्टर को भी बढ़ाता है। डेंगू के मरीजों को विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- संतरा, काली मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, भीगे हुए चने, आलू और शहतूत आदि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि विटामिन सी, आयरन को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है।

डॉक्टर अमरेंद्र झा बताते हैं कि डेंगू के मरीजों को विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ऑयली फिश, रेड मिट, लिवर और अंडे का पीला हिस्सा आदि का सेवन करना चाहिए, इससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजूबत होती है।

इसके अलावा डेंगू के मरीजों को हरी-पत्तेदार सब्जियां जैसे- केल, पालक, शलजम, कोलार्ड्स, सरसों का साग, अजमोद, रोमैन, ब्रुसेल्स, ब्रोकली, फूल गोभी और पत्ता गोभी, मछली, लिवर, मीट, अंडा और अनाज आदि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ‘विटामिन के’ क्लोटिंग फैक्टर को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट