ताज़ा खबर
 

Dengue Fever, Symptoms, Treatment and Cause in Hindi: डेंगू बुखार ने लिया खतरनाक रूप, घर-घर फैली बीमारी, जानिए पहचान और लक्षण

Dengue fever cause, prevention, symptoms, diet, Home remedies: डेंगू के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। डेंगू के लक्षणों का इलाज करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Author Updated: Oct 09, 2019 6:49:00 pm
Dengue fever: डेंगू से जुड़ी कुछ खास बातें

Symptom of dengue in Hindi, Symptom of typhoid, Chikungunya symptom, dengue fever : डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है जो सिरदर्द और गंभीर मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के साथ उच्च बुखार का कारण होती है। यदि किसी मरीज को अधिक बुखार हो जाता है तो उसकी ट्रीटमेंट करनी आवश्यक हो जाती है। हालांकि कुछ मरीजों को घर पर ही उपचारों से ठीक किया जा सकता है, तो किसी को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ जाती है।

जैसा कि हमें पता है, इन दिनों डेंगू बहुत तेजी से फैला हुआ है और कई लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बात की पुष्टि की गई है कि डेंगू का प्रकोप दिवाली तक रहेगा। ऐसे में आपको इस बीमारी से जुड़ी हर चीजों की जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप खुद को सावधान रख सकें।

क्या डेंगू बुखार इंसानों के माध्यम से आपस में फैलता है? (symptom of dengue in hindi)

डेंगू एक नॉन-कॉन्टेजिअस डीजिज है। यानी यह कभी भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं पहुंचता है। डेंगू मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी नामक संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है जो दिन के समय अधिक सक्रिय रहता है। जब कोई मच्छर डेंगू से संक्रमित व्यक्ति से ब्लड खींचता है, तो वायरस मच्छर की लार ग्रंथियों में चला जाता है।

Live Blog

Highlights

    18:49 (IST)09 Oct 2019
    कैसा होता है डेंगू बुखार में होने वाले रैशेज?

    डेंगू के रैशेज बुखार के 3-4 दिनों के अंदर दिखाई दे सकते हैं और आपके शरीर के अधिकांश हिस्सों को कवर कर देता है। ये छोटे, लाल पिन-हेड जैसे चकत्ते होते हैं, जो त्वचा में गहराई तक हो जाते हैं। कभी-कभी डेंगू रैशेज से खुजली हो सकता है और यह आपको बुखार के दौरान और भी असहज और चिड़चिड़ा बना देता है।

    17:43 (IST)09 Oct 2019
    1150 Dengue cases Register in Bihar state only
    17:36 (IST)09 Oct 2019
    किस वायरस के कारण होता है डेंगू बुखार?

    डेंगू के पांच प्रकार के वायरस हैं (DENV-1, DENV-2, DENV-3, DENV-4 और हाल ही में DENV-5; इन्हें DEN-1, DEN-2, DEN-3, DEN-4 भी कहा जाता है। DEN-5 कुछ प्रकाशनों में। सभी पांच डेंगू सेप्टोटाइप निकट से संबंधित हैं। हालांकि, उनके बीच पर्याप्त एंटीजेनिक अंतर (एंटीबॉडी-निर्भर) हैं। अगर कोई व्यक्ति एक सीरोटाइप के लिए प्रतिरक्षा बन जाता है, तो व्यक्ति अभी भी अन्य चार सीरोटाइप से संक्रमित हो सकता है।

    16:44 (IST)09 Oct 2019
    क्या डेंगू से बचाव के लिए कोई टीका या वैक्सीन होता है?

    बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका संक्रमित मच्छरों द्वारा काटने से रोकना है, खासकर यदि आप एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रह रहे हैं या यात्रा कर रहे हैं। इसमें अपनी सुरक्षा करना और मच्छरों की आबादी को कम करने का प्रयास करना चाहिए है। 2019 में, एफडीए ने 9 से 16 वर्ष की आयु के किशोरों में होने वाली बीमारी को रोकने में मदद करने के लिए डेंगवाक्सिया नामक एक बीमारी को मंजूरी दे दी है जो पहले से ही डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन, वर्तमान में सामान्य आबादी को इसके संकुचन से बचाने के लिए कोई टीका नहीं है।

    15:44 (IST)09 Oct 2019
    डेंगू होने पर क्या करें ताकि जान पर ना बनने पाए?

    डेंगू के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। डेंगू के लक्षणों का इलाज करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा डेंगू के दौरान अधिक से अधिक आराम करने की जरूरत होती है। रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना भी डेंगू के दौरान खतरा कम करता है। कई घरेलू उपचार भी होते हैं जैसे- गिलॉय का जूस पीना, कीवी खाना और नारियल पानी पीना।

    14:44 (IST)09 Oct 2019
    डेंगू बुखार किन मच्छरों से होता है? (Dengue Fever Mosquito)

    डेंगू बुखार एक डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज नामत मच्छर के काटने से फैलता है। मच्छर तब संक्रमित हो जाता है जब वह किसी व्यक्ति को अपने रक्त में डेंगू वायरस से काटता है।

    14:44 (IST)09 Oct 2019
    डेंगू बुखार से बच्चों या बड़ों को बचाना है तो करें ये घरेलु इंतजाम: (Dengue Home Remedies)

    डेंगू के मरीजों के आस-पास हमेशी सफाई रखें। जब भी उन्हें तेज बुखार हो या ठंड लगे तो ब्लैंकेट से कवर कर दें। इसके अलावा हर थोड़ी देर पर उन्हें लिक्विड ड्रिक्स देते रहें। साथ ही उन्हें हल्का खाना खिलाएं जैसे- सूप।

    14:43 (IST)09 Oct 2019
    क्या है डेंगू बुखार के लक्षण? (Symptoms of Dengue Fever)

    - अचानक तेज बुखार आ जाना- सिर दर्द होना- थकावट महसूस करना- उल्टी होना- स्किन रैशेज हो जाना- आंखों के आस-पास दर्द होना- मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द होना

    14:37 (IST)09 Oct 2019
    डेंगू बुखार के लिए कौन से मेडिकल टेस्ट (Dengue Fever Medical Test) कराते हैं डॉक्टर?

    प्रयोगशाला परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं: डेंगू वायरस (पीसीआर) के लिए आणविक परीक्षण-स्वयं वायरस की उपस्थिति का पता लगाएं; ये परीक्षण लक्षणों की शुरुआत के 7 दिन बाद तक डेंगू बुखार का निदान कर सकते हैं और यह निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि डेंगू वायरस के 4 अलग-अलग सीरोटाइप में से कौन सा संक्रमण पैदा कर रहा है।

    14:36 (IST)09 Oct 2019
    डेंगू के लक्षण (Dengue ke Lakshan) दिखे तो क्या करें प्राथमिक उपचार?

    एडीस नामक मच्छर आपके आसपास मौजूद जमे पानी एक छोटी बूंद के आकार में अंडे दे सकता है और रख सकता है। इसलिए डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए आपको पानी को हटा देना चाहिए।

    Next Stories
    1 Diabetes: अब इंसुलिन इंजेक्शन नहीं ओरल कैप्सूल से मिलेगी राहत
    2 नई दवा, जो बचाएगी अल्जाइमर से
    3 रकुल प्रीत जैसी फिट दिखना चाहती हैं तो फॉलो करें उनके फिटनेस और डाइट टिप्स