ताज़ा खबर
 

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार है खजूर, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar ने बताया सीक्रेट

Rujuta Diwekar Monsoon Tips: इंस्टाग्राम पर ऋजुता ने लिखा है कि खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई रूप से फायदेमंद है

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार खजूर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है

Monsoon Food Guide: बरसात के मौसम में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है, ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इस सीजन में लोगों का खानपान हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार बारिश में जंक और ऑयली फूड में बैक्टीरिया और कीटाणु ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। कई फिल्मी सितारों की डाइटिशियन रह चुकीं ऋजुता ने हाल में ही बताया कि इस मौसम में खजूर खाना फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं –

इंस्टाग्राम पर ऋजुता ने लिखा है कि खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई रूप से फायदेमंद है। स्वाद में बेहतर खजूर इंफेक्शन और एलर्जी के खतरे को कम करता है। साथ ही, जो लोग कम नींद से परेशान हैं उन्हें भी खजूर लाभ पहुंचा सकता है। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। आप इसे स्मूदी, बर्फी, मफिन और खीर के रूप में सेवन कर सकते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार खजूर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है। इस सूखे मेवे में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

ठीक रहता है खून का स्तर: खजूर में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते हैं। इसे खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की प्रोडक्शन में मदद करता है। खजूर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। बता दें कि अगर ब्लड में हीमोग्लोबिन कम हो जाते हैं तो सभी टिश्यूज और मसल्स तक जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इससे बॉडी फंक्शन्स प्रभावित होती है।

बूस्ट होती है इम्युनिटी: खजूर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, मिनरल, प्रोटीन फाइबर और पोटैशियम पाए जाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 5 से 6 खजूर  मिलाएं, साथ ही 5 काली मिर्च, 1 इलायची और एक चम्मच घी डालकर उबालकर पी लें।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है: पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत खजूर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है। वहीं, ये खाद्य पदार्थ मोटापा कम करने में समर्थ होता है। बता दें कि अधिक वजनदार लोगों को हाई बीपी का खतरा रहता है।

Next Stories
1 Uric Acid कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है इन 5 फूड्स का सेवन, जानिये
2 अचानक घट जाए शुगर लेवल तो खाएं ये 5 चीजें, Blood Sugar नॉर्मल करने में मिलेगी मदद
3 ज्यादा विटामिन-सी लेने से हो सकता है किडनी में स्टोन का खतरा, जानें दूसरे कारण
ये पढ़ा क्या?
X