ताज़ा खबर
 

थायराइड के मरीजों की कैसी होनी चाहिए दिनचर्या, जानें क्या शामिल करना है जरूरी

Thyroid Patient's Daily Routine: थायराइड कंट्रोल करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने की कोशिश की जाए।

thyroid, thyroid gland, routineथायराइड में गले की ग्रंथि प्रभावित होती है।

Daily Routine of Thyroid Patients: थायराइड बीमारी में मरीज के गले की एक ग्रंथि यानी ग्लैंड प्रभावित हो जाता है। इस ग्लैंड का नाम थायराइड है। बताया जाता है कि गले के इस ग्लैंड में परेशानी आने की वजह से पूरे शरीर पर असर पड़ता है। शरीर में दर्द, अकड़न, सूजन और बालों के झड़ने के समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में थायराइड कंट्रोल करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने की कोशिश की जाए।

सुबह जल्दी करें दिन की शुरुआत – थायराइड ही नहीं बल्कि हर एक बीमारी के मरीज को सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि सुबह जल्दी उठने से शरीर ज्यादा ऑक्सीजन ले पाता है जिसकी वजह से मन-मस्तिष्क ज्यादा सक्रिय होकर काम कर पाते हैं।

रोजाना करें एक्सरसाइज – थायराइड के मरीजों को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो ध्यान और योग जरूर करें। खासतौर पर इस बात पर ध्यान दें कि आप गले से संबंधित रोग या एक्सरसाइज जरूर करें। इससे थायराइड ग्लैंड प्रभावित होता है और थायराइड कंट्रोल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

बहुत ज्यादा खट्टा या तीखा ना खाएं – अगर आपको लगता है कि आपका थायराइड बढ़ रहा है तो आपको बहुत खट्टा और तीखा नहीं खाना चाहिए। ऐसा खाना गले को प्रभावित करता है जिसकी वजह से थायराइड ग्लैंड भी प्रभावित हो सकता है। गले की परेशानी आपके थायराइड को बढ़ा सकती है।

घी-तेल से परहेज करना सीखें – बताया जाता है कि थायराइड के मरीजों का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि थायराइड के मरीज अपनी डाइट में भी घी-तेल से परहेज करना सीखें। साथ ही जंक फूड को भी अवॉइड करें।

अपने खाने को 6 भागों में बांटें – अपने खाने को 6 भागों में बांट कर खाएं यानी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा इनके बीच में मिलने वाले गेप के समय भी सूप, जूस, फल या शेक आदि लें।

सोने से तीन घंटे पहले खाएं खाना – स्वस्थ रहने के लिए यह बहुत जरूरी है कि सोने से कम-से-कम तीन घंटे पहले खाना खाया जाए क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि खाने को पचने में भी 30 से 40 मिनट का समय लगता है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि डिनर के बाद वॉक भी जरूर करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कैंसर से लेकर हाई बीपी कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है गाजर, जानिये कैसे पहुंचाता है लाभ
2 दही से लेकर चावल तक, साइनस के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 5 फूड आइटम्स
3 Diabetes के मरीज इन एक्सरसाइज को डेली रूटीन में करें शामिल, इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी
यह पढ़ा क्या?
X