सुबह-सवेरे इस तरह करें करी पत्ते का सेवन, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद

शुरुआत में हाई ब्लड प्रेशर के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते, जिसके कारण इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है।

Blood Pressure, Curry Leaves, Risk Of High Blood Pressure
उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में कारगर है करी पत्ता

आज के समय में तनाव, वर्क प्रेशर और अनियमित जीवनशैली के कारण युवा भी ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो रहे हैं, जो पहले बड़े बुजुर्गों को हुआ करती थी। ऐसी ही एक बीमारी है हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की। हाई ब्लड प्रेशर को मेडिकल भाषा में हाइपरटेंशन कहा जाता है। एक सर्वे में ये बात सामने आई की ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की तुलना में शहरों में रहने वाले लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से अधिक ग्रस्त पाए जाते हैं।

आंकड़ों के अनुसार जहां देश में करीब 25 फीसदी ग्रामीण उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं, वहीं शहरों में 33 फीसदी लोग इस स्वास्थ्य समस्या का शिकार हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार हाई बीपी के मरीजों को दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक पड़ने की अधिक संभावना होती है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप से ग्रस्ति मरीजों के रेटिना को भी नुकसान पहुंच सकता है।

शुरुआत में हाई ब्लड प्रेशर के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते, जिसके कारण इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसे में हाई बीपी के लक्षणों की पहचान करना बेहद ही जरूरी है।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको अचानक से धुंधला दिखाई देने लगे और आई साइट में दिक्कत महसूस हो तो यह रक्तचाप बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, कंफ्यूजन, तेज सिरदर्द, उल्टी और छाती में दर्द जैसी समस्याएं भी हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकती हैं। व्यक्ति को कभी भी इन स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

हाई बीपी में करी पत्ता: करी पत्ते का इस्तेमाल यूं तो खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर की अच्छी-खासी मात्रा होती है। करी पत्ते में पाया जाने वाला कार्बजोल अल्कलॉयड्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इस तरह करें करी पत्ते का सेवन: आप चाहे तो करी पत्ते को चबा भी सकते हैं। इसके अलावा एक कप पानी में 4-5 करी पत्ते को डालकर उबाल लें। फिर ठंडा होने के बाद छानकर इसका सेवन करें। नियमित तौर पर इस पानी का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर काबू में रहेगा।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X