फैटी लिवर से निजात दिलाने में कारगर है करी पत्ता, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका

आंवले में मौजूद क्यूरसेटिन और फाइटोकेमिकल तत्व लिवर की कोशिकाओं के स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। आंवला फैटी लिवर की बीमारी से निजात दिलाने में कारगर है।

curry leaves, fatty liver, fatty liver diseaseफैटी लिवर की बीमारी से निजात दिलाए करी पत्ता (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खापान के कारण लोग कई तरह के गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। उनमें से ही एक है लिवर का फैटी हो जाना। फैटी लिवर को मेडिकल भाषा में हेप्टिक स्टोटोसिस कहा जाता है। फैटी लिवर दो तरह को होता है, एल्कोहलिक और नॉन एल्कोहलिक। ज्यादा शराब का सेवन करने से एल्कोहलिक फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है। तो वहीं, जब लिवर के आस-पास वसा की मात्रा 10 गुणा बढ़ जाती है, तो इससे नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर कहा जाता है।

लिवर शरीर का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह मेटाबॉलिज्म को ठीक कर एनर्जी का संचयन करता है। लिवर खून को साफ कर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। एक शोध के मुताबिक दुनिया की आबादी का एक तिहाई हिस्सा फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहा है। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए फैटी लिवर की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

करी पत्ता: फैटी लिवर की समस्या से निजात दिलाने में करी पत्ता बेहद ही कारगर है। क्योंकि, इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो लिवर से अतिरिक्त वसा हटाने में मदद करते हैं। करी पत्ते में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह ना सिर्फ फैटी लिवर को कम करते हैं, बल्कि उसे मजबूती भी देते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल:

फैटी लिवर की समस्या से निजात पाने के लिए 10 से 12 करी पत्तों को धो लें और फिर एक कप पानी डालकर उन्हें मिक्सी में पीस लें। इस मिश्रण को छानकर, नियमित तौर पर इसका सेवन करें। इस पेय का रोजाना सेवन करने से लिवर मजबूत होता है।

आंवला: आंवले में मौजूद क्यूरसेटिन और फाइटोकेमिकल तत्व लिवर की कोशिकाओं के स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी लिवर को स्वस्थ रखने में कारगर है। ऐसे में नियमित तौर पर आंवले का सेवन फैटी लिवर की समस्या से निजात दिला सकता है।

इसके लिए तीन आंवलों का जूस निकाल लें। फिर इस जूस को गर्म पानी में डालकर पिएं। ऐसा करने से आप फैटी लिवर की ससमस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Next Stories
1 जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर करने में मददगार है घी, गर्मियों में खाने से होते हैं ये बड़े फायदे
2 शरीर ठंडा पड़ना हो सकता है निम्न रक्तचाप का लक्षण, जानें Low ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे?
3 घाव से लेकर सूजन तक, पैरों में दिखें ये 4 बदलाव तो तुरंत चेक कराएं शुगर लेवल
यह पढ़ा क्या?
X