ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए रामबाण है जीरा, जानिये कब करें डाइट में शामिल

यूरिक एसिड (Uric Acid) के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में जीरा शामिल जरूर शामिल करें।

Uric Acid, Jeera for Uric Acid, uric acid foods to eat, uric acid foods to avoidयूरिक एसिड के लिए जीरा खाएं-

जब किसी वजह से किडनी की फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है तो यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने लगती है। यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं। शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर कई तरह की बीमारियां पैदा करता है जैसे अर्थराइटिस, गाउट, हृदय रोग, शुगर या किडनी रोग। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में जीरा शामिल जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं जीरे को कब और कैसे करना चाहिए डाइट में शामिल-

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए जीरा: जीरा में आयरन, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है। इतना ही नहीं जीरा शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश आउट करने में भी मदद करता है।

यूरिक एसिड के मरीज जीरा को कैसे करें डाइट में शामिल: अगर आप रोजाना जीरे के पानी का सेवन करते हैं तो आपको हाई यूरिक एसिड से भी राहत मिल सकती है। इसके लिए रातभर जीरे को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन इस पानी को स्टोर कर इसका सेवन करते रहें। ऐसे में आपको एक दिन में कम से कम एक से दो बार जीरे का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

यूरिक एसिड के मरीज और क्या करें:

नींबू: नीबू में मौजूद साइट्रिक एसिड बॉडी में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नीबू का रस निचोड़ कर पिएं।

धनिया: धनिया एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और एक तरह से डाइयूरेटिक की तरह काम करता है। इसका व इसके जूस का भरपूर सेवन करना गठिया और अन्य तकलीफों से निजात दिलाएगा।

हाई फाइबर फूड: यूरिक एसिड के मरीजों को फाइबर वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। इससे यूरिक एसिड के स्तर को अवशोषित करने और शरीर से उसे बाहर निकालने में मदद मिलती है। साबुत अनाज, सेब, संतरे और स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किडनी की बीमारी के कारण भी ब्लड प्रेशर हो जाता है हाई, जानिये उच्च रक्तचाप की अन्य वजहें
2 इम्युनिटी के साथ लिवर के लिए भी कारगर है गिलोय से बना ये काढ़ा, इतना पीने से होगा फायदा
3 यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को ऐसे करें कंट्रोल
ये पढ़ा क्या?
X