ताज़ा खबर
 

त्वचा को ग्लोइंग और वजन कंट्रोल करने में कारगर है खीरे का पानी, जानिये हैरान कर देने वाले फायदे

Cucumber Water Benefits: खीरे का पानी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। यह वजन को कंट्रोल करने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

खीरे का पानी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में करता है मदद (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला खीरा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अक्सर लोग सलाद में खीरे का सेवन करते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही खीरे में एंटी-इंफ्लैमेट्री फ्लैवोनोल जैसे कि फिसेटिन और कई अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। खीरे के साथ-साथ उसका पानी भी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। खीरे का पानी त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक होता है।

खीरे का पानी शरीर को हाइड्रेट करने के साथ ही वजन घटाने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, किडनी में पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है। खाली पेट खीरे के पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही यह त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। जानिए खीरे के पानी के हैरान कर देने वाले फायदे।

-हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में करता है मदद: खीरे का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी खीरे का पानी फायदेमंद होता है।

-त्वचा को रखें चमकदार: खीरे का पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। साथ ही आपके चेहरे को चमकदार बनाता है। खीरा एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो सौंदर्य को निखारने में लाभदायक है।

-कैंसर में है सहायक: खीरे के पानी में लाभकारी यौगिक होता है, जिन्हें कुकुर्बिटासिन कहा जाता है। यह पोषक तत्वों का एक समूह होता है, जिन्हें लिग्नंस कहा जाता है। लिग्नंस कैंसर के खिलाफ मुकाबला करता है। ऐसे में नियमित तौर पर खीरे के पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस तरह बनाएं खीरे का पानी: खीरे का पानी बनाने के लिए दो कटे हुए खीरे लें और 8 कप पानी में इन्हें डाल दें। फिर एक चुटकी समुद्री नमक भी इस पानी में डाल दें। पानी को ढ़ककर कुछ घंटों के लिए इसे फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। आप रात भर भी इस पानी को फ्रीज में रख सकते हैं। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी का सेवन करें।

Next Stories
1 Home Remedies For Ear Pain: क्यों होता है कान में दर्द? ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
2 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये पांच उपाय, मिल सकता है जोड़ों के दर्द से छुटकारा
3 नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, लो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में हैं मददगार
ये पढ़ा क्या?
X